scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

फाउंडेशन कैसे लगाएं कि काला ना पड़े? गर्मियों में मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल

Summer makeup essentials: गर्मियों में तेज धूप और पसीने की वजह से अक्सर मेकअप काला पड़ने लगता है। साथ ही लंबे समय तक ये नहीं टिकता। ऐसे में आपको गर्मियों में मेकअप का तरीका जानना चाहिए।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | April 26, 2024 15:28 IST
फाउंडेशन कैसे लगाएं कि काला ना पड़े  गर्मियों में मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल
Summer makeup essentials: गर्मियों में तेज धूप और पसीने की वजह से अक्सर मेकअप काला पड़ने लगता है। साथ ही लंबे समय तक ये नहीं टिकता। ऐसे में आपको गर्मियों में मेकअप का तरीका जानना चाहिए। (P.C. Freepik)
Advertisement

Summer makeup essentials: गर्मियों में मेकअप करना थोड़ा मुश्किल काम है क्योंकि जैसा भी आप मेकअप करें ये बहुत देर नहीं ठहरता। पसीने के साथ ये बहने लगते हैं और जल्दी-जल्दी खराब हो जाता है। ऐसी स्थिति में जरूरी ये है कि आप गर्मियों में मेकअप करने का सही तरीका जानें। क्योंकि गर्मियों में स्किन पोर्स बाकी दिनों की तुलना ज्यादा ड्राई होते हैं और इससे चेहरे को नुकसान होता है। जैसे कि आप जो भी मेकअप अप्लाई करते हैं स्किन इसे अवशोषित कर लेती है और चेहरा डल पड़ने लगता है। इन सबके अलावा जैसे-जैसे पोर्स मेकअप को अवशोषित करने लगते हैं स्किन पर गंदगी और पसीने की एक और परत आ जाती है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि गर्मिों में मेकअप करने का सही तरीका क्या है, लेकिन उससे पहले जानते हैं फाउंडेशन से जुड़ी वो गलती ( foundation mistake) जो कि गर्मियों में आपके मेकअप को खराब कर सकती है।

गर्मियों में मेकअप काला क्यों पड़ने लगता है-Why does my makeup turn black?

गर्मियों में मेकअप काला पड़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण है फाउंडेशन का ऑक्सीडेशन (Oxidation in the foundation)। दरअसल, होता ये है कि आपके फाउंडेशन और मेकअप में जो ऑयल और पिग्मेंट्स होते हैं वो हवा और हमारी एसिडिक स्किन के साथ रिएक्ट करते हैं। इससे इनका रंग काला पड़ जाता है और हमें लगता है मेकअप की वजह से चेहरा काला पड़ गया है।

Advertisement

फाउंडेशन कैसे लगाएं कि काला ना पड़े-How to apply foundation in summer?

फाउंडेशन काला न पड़े इससे बचने का एक तरीका ये है कि आप अपने फाउंडेशन लगाने को लेकर थोड़ा सटीक रहें। तो, इसके लिए सबसे पहले सही फाउंडेशन का चुनाव करें। जैसे कि गर्मियों में आपको ऑयल फ्री फाउंडेशन (oil-free foundations for summer) इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ड्राई है तब आपको इस फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

गर्मियों में फाउंडेशन लगाने से पहले अपनी स्किन पर एक मॉइस्चराइजर लगाएं और फिर लिक्विड फाउंडेशन (liquid foundation) का इस्तेमाल करें जो कि पूरे दिन के लिए आपको लॉन्ग लास्टिंग लुक देगी।

Advertisement

गर्मियों में मेकअप करते समय इन बातों का रखें ख्याल-Summer makeup essentials

गर्मियों में मेकअप करते समय आपको कुछ बातों का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। जैसे कि
सबसे पहले, प्राइमर (Primer) लगाना न भूलें। खासतौर पर चेहरे के टी जोन पर।
दूसरा, आपको लाइटनवेट फाउंडेशन (lightweight foundation) का इस्तेमाल करना चाहिए।
तीसरा, Waterproof mascara का इस्तेमाल करें और बहुत ज्यादा काजल न लगाएं।
चौथा, मेकअप करने के बाद गालों को ब्लश (blush) जरूर करें। ताकि, आपकी स्किन पर एक परफेक्ट लुक आए।
अंत में वाटर प्रूफ लिपस्टिक का चुनाव करें और मैट लिपस्टिक से बचें। हाइड्रेटिंग वाटर प्रूफ लिपस्टिक लगाएं जिससे स्किन ड्राई भी न हो और इसकी चमक बनी रहे।

इन सबके अलावा आपको इस मौसम में मेकअप करते समय कुछ अन्य बातों का भी ख्याल रखना चाहिए जैसे कि अपना मेकअप हल्का रखें। हमेशा सनस्क्रीन से शुरुआत करें, फिर मॉइस्चराइजर, बीबी क्रीम और फिर फाउंडेशन लगाएं। तो, गर्मियों में मेकअप करते समय आपको इन तमाम बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो