scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

खीरा कड़वा क्यों होता है? जानें और भूलकर भी न करें ये 2 काम जो बढ़ा सकती है इसकी कड़वाहट

आपने अक्सर लोगों को देखा होगा कि वो खीरा खाने से पहले इसके पिछले हिस्से को काटकर रगड़ते हैं ताकि इसकी कड़वाहट निकल जाए। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि खीरा कड़वा क्यों होता है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: May 15, 2024 13:42 IST
खीरा कड़वा क्यों होता है  जानें और भूलकर भी न करें ये 2 काम जो बढ़ा सकती है इसकी कड़वाहट
खीरा कड़वा क्यों होता है? जानें कारण और फिर जानें खीरे को स्टोर करने का सही तरीका। (P.C. Freepik)
Advertisement

गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में लोग खूब खीरा खाते हैं। 90% तक पानी से भरपूर ये सब्जी काफी कारगर भी है जिससे शरीर हाइड्रेट तो होती ही है साथ ही कई बीमारियों से बची रहती है। पर कभी आपने खीरे के स्वाद पर ध्यान दिया है। अगर आप गौर करें तो पाएंगे कि खीरा जितना फ्रेश होता है उसमें उतनी कड़वाहट होती है। लेकिन, जब आप पुराना खीरा या पूरी तरह से तैयार खीरा खाते हैं तो इसमें कड़वाहट नहीं खट्टापन महसूस होता है। लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। तो, आइए जानते हैं खीरा कड़वा क्यों होता है और फिर जानेंगे खीरे को स्टोर कैसे करें।

खीरा कड़वा क्यों होता है-Why are fresh cucumbers bitter?

खीरा कड़वा इसलिए होता है क्योंकि इसके पौधे में कुकुर्बिटासिन बी (cucurbitacin B) और कुकुर्बिटासिन सी (cucurbitacin C) जैसे कंपाउंड होते हैं। ये यौगिक आमतौर पर पौधों की पत्तियों और तनों तक ही सीमित होते हैं ताकि जानवर इसे न खा सके। जैसे-जैसे खीरा ग्रो करता है इसकी ये कड़वाहट कम हो जाती है लेकिन, ताजे तोड़े गए खीरे में ये कड़वाहट होती है खासकर कि तने के पास जहां से इसे तोड़ा जाता है।

Advertisement

इसलिए खीरे के पिछले हिस्से को काटकर रगड़ा जाता है

खीरे के पिछले हिस्से में यही कड़वाहट बनी रहती है जिसे निकालने के लिए खाने से पहले इसके पिछले हिस्से को काटकर रगड़ा जाता है। इससे कुकुर्बिटासिन कंपाउंड बाहर निकल जाते हैं और ये कम कड़वा महसूस होता है।

खीरे की कड़वाहट बढ़ा सकती हैं ये गलतियां

खीरे को फ्रीज में रखना

कुछ लोगों को पता नहीं होता और वो खीरे को फ्रीज में रखने लगते हैं। ये तरीका खीरे को जहरीला बना सकता है। इससे होता ये है कि कुकुर्बिटासिन कंपाउंड बढ़ता जाता है और ठंडक के साथ पूरे खीरे में फैल जाता है। इससे पूरे खीरे का स्वाद कड़वा महसूस होने लगता है।

Advertisement

कटा हुआ खीरा फ्रीज में छोड़ देना

कटा हुआ खीरा फ्रीज में छोड़ देना बहुत बड़ी गलती हो सकती है। दरअसल, खीरे के छिलके का कुकुर्बिटासिन कंपाउंड पूरे में फैल सकता है और फिर जब आप इसे खाएंगे तो आपको कुकुर्बिटासिन बढ़ने की वजह से अपच, पेट दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है।

Advertisement

खीरे को स्टोर करने का सही तरीका

तो खीरे को स्टोर करने का सबसे सही तरीका है इसे फ्रिज के बाहर एक सूती कपड़े को गीला करके इसमें लपेटकर रखें। इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं कि इसी तरह कपड़े या पेपर में लपेटकर इसे फ्रिज (How to store cucumbers in fridge) के सबसे निचले हिस्से में रखें। साथ ही काटने के बाद अगर आपको खीरे को स्टोर करना (how to store cucumbers after slicing) है तो इसे पहले छील लें। धोकर काट लें और एक कंटेनर में डालकर रख दें। खुले में खीरा काटकर कभी न रखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो