scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Pregnancy Diet Plan: प्रेग्नेंसी के 8 हफ्तों में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं, इस दौरान महिलाओं का Diet Chart कैसा होना चाहिए, एक्सपर्ट से जानिए

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट एवं सार्टिफाइट डायबिटीज एजुकेटर आकांक्षा मिश्रा के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में महिलाओं को कई तरह की परेशानियां होती हैं ऐसे में अगर डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं किया जाए तो मां और बच्चा दोनों को परेशानी हो सकती है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | April 02, 2024 13:47 IST
pregnancy diet plan  प्रेग्नेंसी के 8 हफ्तों में क्या खाएं और क्या नहीं खाएं  इस दौरान महिलाओं का diet chart कैसा होना चाहिए  एक्सपर्ट से जानिए
प्रेग्नेंसी में कुछ फूड्स का सेवन आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और उसके विकास को प्रभावित कर सकता है। freepik
Advertisement

प्रेग्नेंसी कंसीव कर रही हैं और दूसरा महीना चल रहा है तो आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। डाइट में ऐसे पोषक तत्वों को शामिल करें जिनका सेवन करने से आपकी बॉडी हेल्दी रहे और आपके गर्भ में पल रहे बेबी का संपूर्ण विकास हो सके। किसी भी महिला के प्रेग्नेंट होते ही उसके लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन करना आपके और आपके बच्चे की सेहत के लिए उपयोगी होता है। अगर आपको 8 हफ्तों की प्रेगनेंसी है तो इस दौरान आपकी बॉडी में कई तरह के बदलाव होने लगते है। इस दौरान पेट में आपके बच्चे का विकास होना शुरू हो जाता है। उसके हाथ-पैर और मस्तिष्क का विकास होना शुरू हो जाता हैं।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट एवं सार्टिफाइट डायबिटीज एजुकेटर आकांक्षा मिश्रा के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में महिलाओं को कई तरह की परेशानियां होती हैं ऐसे में अगर डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं किया जाए तो मां और बच्चा दोनों को परेशानी हो सकती है।

Advertisement

एक्सपर्ट के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में गर्भवती महिला को डाइट में जिस चीज का सेवन करना है वो है फॉलिक एसिड और आयरन। इन दोनों पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए महिलाएं अपने दिन भर के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन आप सलाद के रूप में, सैंडविच बनाकर, पालक का पराठा बनाकर कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में महिलाओं का Diet chart कैसा होना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने महिलाएं इस फूड्स से करें परहेज़

प्रेगनेंसी के दूसरे हफ्ते में आप सॉफ्ट चीज,बिना पाश्चुरीकृत दूध और दूध से बने पदार्थ, अधपका मांस, मछली और अंडे का सेवन करने से बचें। इनमें रोगाणु हो सकते हैं जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
प्रेग्नेंसी के दूसरे हफ्ते में साफ-सफाई का बेहद ध्यान रखें। सभी फलों और सब्जियों को धोएं और अगर वे पहले से कटे हुए हैं तो उन्हें नहीं खाएं।
मछली का सेवन सीमित करें। खासकर बड़ी मछली नहीं खाएं क्योंकि इसमें पारा होता है जो बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
बासी खाना खाने से बचें। एक दिन से अधिक समय का बासी खाना नहीं खाएं।
प्रेग्नेंसी कंसीव कर चुकी हैं तो आप शराब का सेवन करने से पूरी तरह परहेज करें। शराब का सेवन आपके बच्चे की सेहत को बिगाड़ सकता है।
 कॉफी और चाय का सीमित सेवन करें। कॉफी और चाय सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
Foods to Avoid

प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में महिलाएं इस फूड्स का सेवन करें

प्रेग्नेंसी के दूसरे हफ्ते में आपकी बॉडी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। आप अपने दिनभर के खाने में आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर सब्जियों का सेवन सब्जी,सलाद और जूस के रूप में करें।
प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में इन खास साग जैसे चौलाई, मेथी और पालक का सेवन करें। इस साग के साथ आप नींबू का सेवन जरूर करें। नींबू का सेवन बॉडी में फोलिक एसिड और आयरन का पूरा-पूरा अवशोषण करता है।
प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में दूध का सेवन जरूर करें। प्रेग्नेंसी के दूसरे महीने में बच्चे के दांत और हड्डियों के विकास के लिए दूध का सेवन बेहद उपयोगी है। प्रेग्नेंसी के दूसरे हफ्ते में आप 700 ml से लेकर 1000 ml  तक लो फैट दूध का सेवन करें। आप दूध नहीं पी रहे हैं तो आप दही, छाछ या पनीर का सेवन कर सकते हैं।
महिलाओं को प्रेग्नेंसी में कब्ज की शिकायत ज्यादा होती है। इस दौरान राजमा,छोले,गोभी खाकर कब्ज बढ़ जाता है,ऐसे लोगों को फाइबर से भरपूर संतरा,चकोतरा,मौसमी,सेब और अमरूद का सेवन करें।
रोटी का सेवन चोकर के साथ करें। फाइबर से भरपूर चोकर वाली रोटी कब्ज को दूर करेगी।
एक चम्मच ईसबगोल का रात को दूध के साथ सेवन करें तो कब्ज से निजात पाई जा सकती है।
तेल और मसाले वाले फूड्स का सेवन करने से परहेज करें।
संतुलित डाइट का सेवन करें। डाइट में कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन और फैट वाली चीजों का सेवन करें।
पानी का ज्यादा सेवन करें।
Foods to Eat
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो