scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

World Malaria Day: बिना केमिकल और कीटनाशक, मच्छर भगाने के लिए दादी-नानी के जमाने का असरदार नुस्खा है ये

World Malaria Day 2024: अगर आपके घर में बहुत ज्यादा मच्छर हैं तो आपको इस देसी उपाय ( what to burn to get rid of mosquitoes) को जरूर अपनाना चाहिए। ये जितना पुरान है, उतना ही कारगर भी है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: April 24, 2024 15:54 IST
world malaria day  बिना केमिकल और कीटनाशक  मच्छर भगाने के लिए दादी नानी के जमाने का असरदार नुस्खा है ये
World Malaria Day 2024: मच्छरों को भगाने के लिए आप इस देसी उपाय की मदद ले सकते हैं जो कि बेहद कारगर तरीके से काम करता है। (P.C. Facebook)
Advertisement

World Malaria Day 2024: सिर्फ 1 मच्छर आपको कई सारी बीमारियां दे सकता है। इसलिए, आपको हमेशा मच्छरों से बचे रहने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन, तब क्या जब आपके घर में मच्छरों की संख्या बढ़ जाए। ऐसे में आपको इनसे छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें कि दादी-नानी के जमाने का ये नुस्खा काम आ सकता है। दरअसल, पहले के समय में जब साइंस इतनी आगे नहीं बढ़ी थी तो मच्छरों को भगाने के लिए (easy homemade mosquito repellent) लोग इस उपाय की मदद लेते थे। तो, जानते हैं क्या है ये उपाय।

मच्छर भगाने का घरेलू उपाय

मच्छरों को भगाने के लिए आप इस उपाय को अपना सकते हैं जिसमें कि आपको चाहिए
प्याज का छिलका
लहसुन का छिलका
नीम के पत्ते
कपूर
लौंग
तेज पत्ता
अब आपको करना ये है कि प्याज का छिलके, लहसुन के छिलके, तेज पत्ता और नीम के पत्तों को धूप में अच्छी तरह से सूखा लें। अब इन्हें सूखाने के बाद मिक्सर में पीसकर इनका डस्ट बना लें। पहले के जमाने में तो लोग ये करते थे कि इन चीजों को कूटकर रख लिया करते थे।

Advertisement

अब हर दिन शाम को अंधेरा होने से पहले घर एक मिट्टी के बर्तन में इस डस्ट को डालें। ऊपर से कपूर और लौंग डालें और इसे जलाकर धुआं (what to burn to get rid of mosquitoes) करें। फिर इसे घर के हर कोने में दिखाएं। इस तरह से ये मच्छरों को बाहर का रास्ता दिला देगा। अगर रात के समय मच्छर आते हैं तो भी आप इस उपाय को आजमा सकते हैं। ये इस दौरान भी कारगर तरीके से काम करने में मददगार होगा।

मच्छर भगाने के लिए क्यों फायदेमंद है ये देसी उपाय

मच्छर भगाने के लिए ये तरीका इसलिए फायदेमंद है क्योंकि प्याज और लहसुन के छिलकों में सल्फर होता है। साथ ही इनकी गंध काफी तीखी होती है। तो नीम एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूत है तो तेजपत्ता हवा को साफ करने वाला प्यूरिफायर एजेंट है। इन सबके अलावा लौंग और कपूर दोनों ही मच्छरों को मारने और इन्हें भगाने में मददगार है। ये सब मिलकर मच्छरों को भगा देते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आप मच्छर भगाने के लिए इस घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो