scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभाले, कैसे पुरानी यादों को भुलाएं और आगे बढ़ें, एक्सपर्ट से जानते हैं

भारतीय दार्शनिक, लेखक और अद्वैत शिक्षक प्रशांत त्रिपाठी के मुताबिक आज की जनरेशन में रिश्ते बनाने और तोड़ने की बेहद जल्दबाजी रहती है। इस जनरेशन में प्यार जितनी जल्दी होता है ब्रेकअप भी उतनी ही जल्दी होता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | April 04, 2024 12:51 IST
ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभाले  कैसे पुरानी यादों को भुलाएं और आगे बढ़ें  एक्सपर्ट से जानते हैं
प्यार में टूटता रिश्ता ना सिर्फ ज़हनी तौर पर इंसान को परेशान करता है बल्कि सेहत भी बिगाड़ सकता है। freepik
Advertisement

प्यार एक अनमोल रिश्ता है जिसे लड़का-लड़की अपनी पसंद से खुद बनाते हैं। प्यार वो खूबसूरत अहसास है जिसमें इंसान का अपने पर काबू नहीं रहता और वो दूसरी ओर खिंचा चला जाता है। लड़का-लड़की में प्यार का रिश्ता विश्वास की बुनियाद पर बनता है। माना प्यार का पहला स्टेप अट्रैक्शन है लेकिन ये खिचाव चंद दिनों तक रहता उसके बाद रिश्ता ऐतबार पर ही रुकता है। गुजरे जमाने के प्यार की बात करें तो लड़का-लड़की को प्यार करने और जताने में ही सालों लग जाते थे और जब रिश्ता बनाने की बात आती थी तब तक या तो लड़के की शादी हो जाती थी या फिर लड़की किसी दूसरे की हो जाती थी।

आजकल प्यार का रिश्ता सिर्फ अट्रैक्शन पर ही टिका है। इस रिश्ते की बुनियाद दिखावा,छल और जिस्मानी जरूरत से जुड़ी होती है। आज कल टीनएजर्स कम उम्र में ही अपने लिए साथी चुन लेते हैं,वो एक-दूसरे में किसी गुण को नहीं देखते। जिसे वो प्यार का नाम देते हैं वो रिश्ता विचारों का नहीं बल्कि तन से बनता है। साल डेढ़ साल उस साथी के साथ वक्त गुजारते हैं और जब मन भर जाता है तो ब्रेक अप कर लेते हैं। हालांकि जरूरी नहीं कि प्यार के इस रिश्ते में दोनों शख्स टाइम पास करें,एक इंसान सीरियस भी हो सकता है।

Advertisement

प्यार में टूटता रिश्ता ना सिर्फ ज़हनी तौर पर इंसान को परेशान करता है बल्कि सेहत भी बिगाड़ सकता है। भारतीय दार्शनिक, लेखक और अद्वैत शिक्षक प्रशांत त्रिपाठी के मुताबिक आज की जनरेशन में रिश्ते बनाने और तोड़ने की बेहद जल्दबाजी रहती है। इस जनरेशन में प्यार जितनी जल्दी होता है ब्रेकअप भी उतनी ही जल्दी होता है।

जरूरी नहीं है कि आप जिससे प्यार कर रहे हैं वो भी आपसे उतनी ही गहराई से प्यार करें। कुछ रिश्ते टूट जाते हैं और रिश्ते में दाखिल सीरियस इंसान को भी तोड़ जाते हैं। ब्रेकअप एक ऐसी परेशानी है जिससे ऊभरना उन लोगों के लिए आसान है जिसके लिए रिश्ता कोई मायने नहीं रखता। ब्रेकअप उन लोगों को तोड़ देता है जो बिछड़े हुए साथी के साथ बेहद लगाव रखते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपका ब्रेकअप हो गया है तो आप फिजूल में खुद को परेशान नहीं करें बल्कि जिंदगी में आगे बढ़ें। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद पुरानी यादों को कैसे भुलाएं।

Advertisement

ब्रेकअप हो गया है तो अकेले नहीं रहें

एक्सपर्ट के मुताबिक किसी से भी रिश्ता बना रहे हैं तो सोच समझ कर बनाएं ताकि रिश्ता तोड़ने की नौबत नहीं आए। अगर आपका रिश्ता टूट गया है और आप रिश्ते को लेकर सीरियस थे और आप उसे भूल नहीं पा रहे है तो आप अकेले नहीं रहें। आप अपना वक्त दोस्तों के साथ गुजारें। रिश्ता कोई भी बनाएं उसमें सही लोगों का चुनाव करें। दोस्त और साथी का चुनाव बहुत सोच समझकर करें।

करियर पर ध्यान दें

अगर आप रिश्ते को लेकर गंभीर थे और ब्रेकअप होने पर घुट-घुट कर जी रहे हैं तो आप अपने दिमाग को दूसरी तरफ लगाएं। आपका रिश्ता भावनात्मक नहीं था इसलिए टूटा है आप ये बात अपने मन को समझाएं। आप गुजरे हुए रिश्ते को भूलने के लिए अपना पूरा फोकस अपने करियर पर करें। अगर 20-25 साल की उम्र में ब्रेकअप हो रहा है तो आप इस मुद्दे से बाहर आने के लिए पढ़ाई पर ध्यान दें। कुछ किताबों को पढ़ें। कुछ किताबें आपके दिमाग को सुकून देंगी और आने वाले कल के लिए सीख भी सिखाएंगी।

साथी से रिश्ता टूटा है दोस्तों से नहीं

अगर आपका रिश्ता किसी के साथ टूट गया है तो आप उसके टूटने से खुद को परेशान नहीं करें बल्कि दोस्तों के साथ अपना वक्त गुजारे। आप अयोग्य साथी को चुनेंगे तो वो आपको छोड़कर ही जाएगा। आप दोस्त बनाये या प्यार का रिश्ता बनाएं उस शख्स में योग्यता को जरुर तलाशें।

रिश्ता टूटा है तो भी सेलिब्रेट करें

जिस तरह आप रिश्ता बनाने पर पार्टी करते हैं,शॉपिंग करते हैं, घूमते-फिरते हैं उसी तरह आप ब्रेकअप के बाद भी खुद को इन सब कामों में मसरूफ रखें। रिश्ता टूट गया है तो गम में रोते नहीं रहें। खुद को बंद कमरे में घोट कर नहीं रखें। आपको अगर शॉपिंग करना पसंद है तो आप शॉपिंग करें, घूमे-फिरे और अपने मन को बहलाने से आपको पुरानी यादों को भुलाने में आसानी होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो