scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Personality development tips: आपकी पर्सनालिटी को कमजोर करती हैं ये 3 बातें, लोग समझने लगते हैं कमजोर और दब्बू

Personality development tips: आपने नोटिस किया होगा कि कुछ लोग धाकड़ पर्सनालिटी वाले होते हैं तो कुछ लोगों को देख कर पता चलता है कि वे कमजोर और दब्बू हैं। ऐसे में जानते हैं कुछ वीक प्वाइंट्स के बारे में।
Written by: pallavi kumari
Updated: May 02, 2024 17:35 IST
personality development tips  आपकी पर्सनालिटी को कमजोर करती हैं ये 3 बातें  लोग समझने लगते हैं कमजोर और दब्बू
Personality development tips: अगर आपको भी एक धाकड़ पर्सनालिटी चाहिए तो आप इन बातों का जरूर ध्यान रखें। (P.C. Insta)
Advertisement

Personality development tips: आपकी पर्सनालिटी बता देती है कि आप किस तरह के इंसान हैं। जैसे कि आपके बोलने का तरीका, सोचने का तरीका और आपके व्यवहार का तरीका। साथ ही एक बड़ा फर्क इस बात से पड़ता है कि आप नेगेटिव पर्सनालिटी वाले इंसान हैं या फिर पॉजिटिव पर्सनालिटी वाले। क्योंकि आपकी जैसी पर्सनालिटी होगी लोग आपके बारे में यही सोचेंगे और आप तभी लोगों की सोच को प्रभावित कर पाएंगे। तो एक धाकड़ पर्सनालिटी पाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी इन कमजोर बातों पर ध्यान देना होगा और इन्हें छोड़ना होगा।

Advertisement

आपकी पर्सनालिटी को कमजोर करती हैं ये 3 बातें

अनुशासनहीनता और समय का पाबंद न होना

किसी भी इंसान की पर्सनालिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप समय के पाबंद हों। आप अनुशासनहीनता न करें और हर काम उसी समय, उसी वक्त पर और सही तरीके से करें। ऐसा करना आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के साथ आपकी पर्सनालिटी को मजबूत करेगा।

Advertisement

तुलनात्मक बातें करना

अगर कोई व्यक्ति तुलनात्मक बातें करता है तो इसका मतलब ये है कि ये नेगेटिव पर्सनालिटी वाला इंसान है। ऐसा इंसान कभी खुश नहीं रहता और न ही दूसरों को खुश होने देता है। क्योंकि ऐसे इंसान हमेशा दूसरों को प्वाइंट ऑउट करने में लगे रहते हैं और इसका असर उनके जीवन पर होता है। इससे व्यक्ति का मोटिवेशन कम होने लगता है और वो खुद को लेकर भी खुश नहीं रहता। साथ ही दूसरे भी इनसे दूर रहना ही पसंद करते हैं।

अपनी बात न कह पाना

अगर आप अपनी बात सही से नहीं कर पा रहे हैं तो आप एक कमजोर पर्सनालिटी वाले इंसान माने जाएंगे। दरअसल, आपको अपने शब्दों को लेकर और बातों को लेकर बिलकुल स्पष्ट रहना चाहिए ताकि लोग आपको दब्बू न समझ लें। तो, अगर आपको अपनी पर्सनालिटी को मजबूत बनाना है तो इन बातों का खासतौर पर ध्यान रखें। साथ ही हमेशा पॉजिटिव रहें और मोटिवेटेड रहें।

Advertisement

इन सबके अलावा आपको एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि धाकड़ पर्सनालिटी वाले लोग रिस्क लेने से नहीं डरते। ऐसे लोग खतरों के खिलाड़ी होते हैं और उनका जोश हमेशा हाई होता है। साथ ही ऐसे लोग मुश्किल समय में भी काम करने की कला जानते हैं और हर चुनौती से लड़ते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो