होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

बालों में तेल लगाते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये 5 गलतियां, हेयर फॉल से लेकर स्कैल्प तक पर पड़ता है असर, तुरंत इन हैबिट्स से बचें

आयुर्वेदिक डॉक्टर संध्या लक्ष्मी ने बताया कि दिन के समय ही बालों में तेल लगाना चाहिए। भोजन करने के बाद या सूर्यास्त के बाद तेल लगाने से बचना ज़रूरी है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: June 06, 2024 15:30 IST
अगर आपके सिर की स्किन या स्कैल्प ऑयली है तो आप सिर पर तेल लगाने से बचें। freepik
Advertisement

बालों में तेल लगाना एक सुखद अहसास है। रात में अगर बालों में तेल लगाकर सोया जाए तो सुकून की नींद आती है। बालों में तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बाल हेल्दी रहते हैं। बालों में अगर हफ्ते में दो से तीन बार अच्छे से ऑयलिंग की जाए तो स्कैल्प में ब्लड फ्लो तेज होता है, हेयर फॉल से बचाव होता, हेयर ग्रोथ में बढ़ोतरी होती है और मांसपेशियां रिलेक्स रहती हैं। तनाव और चिंता को दूर करने में भी ऑयलिंग के बेहद फायदे हैं।

जहां ऑयलिंग करने के स्कैल्प और बालों को इतने फायदे हैं वहीं गलत तरीके से बालों में तेल लगाने के उतने ही ज्यादा नुकसान हैं। हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप बालों में तेल लगाते समय करती हैं। अगर आप बालों में तेल लगाने का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहती हैं तो तुरंत इन गलतियों को सुधारें।

Advertisement

बालों में रात भर तेल लगाकर नहीं छोड़ें

अक्सर लोग बालों में रात में तेल लगाते हैं और सुबह बालों को वॉश कर लेते हैं जो ऑयलिंग का गलत तरीका है। यह तरीका कुछ हेयर ट्रीटमेंट के लिए सही हो सकता है, लेकिन हेयर ऑइलिंग के लिए बिल्कुल गलत है। आप जानते हैं कि लम्बे समय तक तेल बालों में लगाने से तेल आपके बालों के रोम को बंद कर सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक तेल को बालों में लगाकर 3-4 घंटे में बालों को वॉश कर लेना चाहिए। बालों में एक घंटे तक तेल लगाना काफी है।

आयुर्वेदिक डॉक्टर संध्या लक्ष्मी ने बताया कि दिन के समय ही बालों में तेल लगाना चाहिए। भोजन करने के बाद या सूर्यास्त के बाद तेल लगाने से बचना ज़रूरी है। दिन ढलने के बाद बालों के रोम स्वाभाविक रूप से बंद हो जाते हैं और तेल का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता। जिन लोगों को एलर्जी, सर्दी, खांसी, अस्थमा, साइनसाइटिस, गर्दन में दर्द और गर्दन की मांसपेशियों में अकड़न की परेशानी है उन्हें रात में तेल लगाने से पूरी तरह बचना चाहिए। रात भर तेल लगाने से धूल जम जाती है और बाल कमज़ोर हो जाते हैं।

ऑयली स्कैल्प पर तेल नहीं लगाएं

अगर आप की सिर की स्किन या स्कैल्प ऑयली है तो आप सिर पर तेल लगाने से बचें। ऑयली बाल, ऑयली स्कैल्प बालों में तेल लगाने के लिए खराब कॉम्बिनेशन है। अगर आपके बाल ड्राई है और स्कैल्प ऑयली है तो भी आप तेल लगाने से बचें। ऐसी स्कैल्प पर रोम छिद्र और भी ज्यादा तेजी से बंद होते हैं।

तेल की जगह एलोवेरा जेल लगाएं

आपकी स्कैल्प ऑयली और बाल भी ऑयली है तो आप एलोवेरा जेल से बालों की मसाज करें। ये हर्ब तेल से बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह स्कैल्प को आराम देता है और बालों को चिकना या चिपचिपा बनाए बिना उन्हें मुलायम बनाता है।

हेयर फॉल है तो ऑयलिंग से बचें

अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं तो तेल से मसाज नहीं करें।अगर आप पहले से ही बालों के झड़ने से जूझ रहे हैं तो तेल लगाने से कोई मदद नहीं मिलेगी। तेल के बजाय आप बालों पर दही, भिगोए हुए मेथी दाना और कलौंजी के बीजों का मास्क बनाकर इस्तेमाल करें और 20 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।

डैंड्रफ है तो तेल नहीं लगाएं

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो आप बालों पर तेल नहीं लगाएं वरना आपके बाल और ज्यादा ड्राई हो जाएंगे। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए आप एलोवेरा जेल में नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर लगाएं। नीम स्कैल्प को ड्राई करेगा और डैंड्रफ को दूर करेगा। आप इस मास्क का इस्तेमाल हफ़्ते में एक बार करें।

Advertisement
Tags :
hair carehair care tipsHair fall"
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement