scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सेहत के लिए फायदेमंद है खीरा, लेकिन कुछ लोगों की बॉडी पर करता है ज़हर की तरह काम, एक्सपर्ट से जानिए खाने का सही समय

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक खीरे की तासीर ठंडी होती है जो लू से बचाव करती है। ये बॉडी से टॉक्सिन निकालता हैं और गर्मी में स्किन ड्राई नहीं होती। 
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 01, 2024 12:26 IST
सेहत के लिए फायदेमंद है खीरा  लेकिन कुछ लोगों की बॉडी पर करता है ज़हर की तरह काम  एक्सपर्ट से जानिए खाने का सही समय
शुगर के मरीज अगर रोजाना खीरा खाएं तो उन्हें फायदा होगा। डायबिटीज कंट्रोल करने में ये बेहतरीन फूड है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। freepik
Advertisement

खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन हम फल और सब्जी दोनों की तरह करते हैं। इसका सेवन अक्सर हम सलाद के रूप में और दही के साथ करते हैं। खीरा एक ऐसी सब्जी है जो बॉडी को हाइड्रेट करती है और गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से बचाव करती है। वेबएमडी की खबर के मुताबिक पोषक तत्वों से भरपूर एक कप खीरे के स्लाइस से आपको दिन भर के लिए आवश्यक विटामिन K, विटामिन बी और विटामिन सी मिलता है। इसके अलावा खीरे में कॉपर, फास्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज भी मिलते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

Advertisement

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें 95 फीसदी पानी मौजूद होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है। गर्मी में इसका सेवन करने से लू से बचाव होता है, बॉडी से टॉक्सिन निकलते हैं और गर्मी में स्किन ड्राई नहीं होती। आयुर्वेद के मुताबिक खीरा पित्त को शांत करता है, इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है।

Advertisement

गर्मी में खीरा खाने से गैस,एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों से निजात मिलती है। पोटैशियम से भरपूर खीरे का सेवन करने से बीपी कंट्रोल रहता है और दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है। दिन में एक से दो खीरे का सेवन करने से आसानी से हाई बीपी को नॉर्मल रखा जा सकता है। फाइबर से भरपूर खीरे का सेवन करने से किसी तरह से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता, उसमें फैट बिल्कुल मौजूद नहीं होता।

वजन कंट्रोल करने में खीरे का सेवन जादुई असर करता है। खाना खाने से पहले अगर एक कटोरा खीरा खा लिया जाए तो भूख को कंट्रोल किया जा सकता है। गर्मी में पसीना ज्यादा आता है और बॉडी में पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से खून गाढ़ा होने लगता है, ऐसे में अगर खीरा खाएं तो खून पतला होने लगता है।

Advertisement

डायबिटीज को कंट्रोल करने में ये बेहतरीन फूड है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। शुगर के मरीज अगर रोजाना खीरा खाएं तो उन्हें फायदा होगा। किडनी स्टोन के मरीज इसका सेवन करें तो आसानी से किडनी में होने वाले टॉक्सिन को बाहर निकाला जा सकता है। ये किडनी को हेल्दी रखता है। स्किन को हेल्दी रखने में खीरा का सेवन बेहद असरदार होता  है। गर्मी में स्किन की बीमारियों से बचाव करने में खीरा फायदा पहुंचाता है।

सेहत के लिए उपयोगी खीरा के सेहत पर हो सकते हैं साइड इफेक्ट भी

  • कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें खीरा खाने से एलर्जी की शिकायत हो जाती है। खीरा का सेवन करने से बॉडी पर सूजन, दाने और खुजली की परेशानी हो सकती है।
  • आयुर्वेद के मुताबिक खीरा खाने से कुछ लोगों में वात और कफ दोष बढ़ने लगता है। ऐसे लोगों के चेस्ट में बलगम बढ़ने लगता है और जोड़ों में दर्द की शिकायत भी होती है।
  • खीरे का सेवन करने से कुछ लोगों का पाचन बिगड़ जाता है और उन्हें सुस्ती परेशान करने लगती है।
  • ठंडी तासीर का खीरा ऐसे लोग नहीं खाएं जिन्हें अक्सर सर्दी जुकाम रहता है।ऐसे लोग अगर खीरा खाते हैं तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है।

खीरा खाने का सही समय कौन सा है?

आयुर्वेद के मुताबिक खीरे का सेवन रात में नहीं करना चाहिए। खीरे का सेवन हमेशा दिन में ही करना चाहिए। दिन में भी 10 बजे से 2 बजे तक के समय को खीरा खाने के लिए माकूल समय माना जाता है। इस दौरान हमारा डाइजेस्टिव फायर पीक पर होता है ऐसे में आप खीरा खाते हैं तो इसके साइड इफेक्ट होने के चांस बहुत कम होते हैं। खीरे का सेवन आप छिलके साथ करें तो आपको इससे ज्यादा फायदा होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो