होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

अगर रोज़ाना चिया सीड्स का सेवन किया जाए तो बॉडी पर कैसा असर पड़ता है? ये सुपरफूड क्या गट हेल्थ भी करते हैं प्रभावित? एक्सपर्ट से जानिए

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र के मुताबिक घुलनशील फाइबर से भरपूर चिया सीड्स का सेवन रोजाना करने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और भूख कंट्रोल रहती है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 09, 2024 13:38 IST
चिया सीड्स को जब लिक्विड के साथ कॉम्बिनेशन किया जाता है तो ये जेल का रूप ले लेता है। ये जेल पाचन को दुरुस्त करने में जादुई असर करती है। freepik
Advertisement

दिन की शुरुआत अगर हेल्दी फूड्स से की जाए तो दिन भर बॉडी को एक्टिव रखा जा सकता है, कमजोरी और थकान को भी दूर किया जा सकता है। चिया सीड्स ऐसे सुपरफूड हैं जिसका सेवन अगर सुबह खाली पेट किया जाए तो बॉडी को अनगिनत फायदे होते हैं। एक गिलास पानी में रात को चिया सीड्स को भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें तो आपकी बॉडी अंदर से स्ट्रांग बनेगी और बाहर से बॉडी शेप में भी दिखेगी। चिया सीड्स का सेवन खाली पेट करने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र के मुताबिक घुलनशील फाइबर से भरपूर चिया सीड्स का सेवन रोजाना करने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और भूख कंट्रोल रहती है। वजन घटाने में घुलनशील फाइबर बेहद असरदार साबित होता है।

Advertisement

चिया सीड्स का सेवन करने से आप अनहेल्दी फूड्स और स्नैक्स का सेवन करने से बचते हैं जिससे वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इन सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो दिल की सेहत को दुरुस्त करता है। दिल के रोगों से बचाव करना चाहते हैं तो आप चिया सीड्स का सेवन करें। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि चिया सीड्स का सेवन करने से बॉडी पर कैसा असर पड़ता है, ये पाचन को दुरुस्त करने में कैसे असरदार है।

चिया सीड्स पाचन को कैसे दुरुस्त करता है?

चिया सीड्स को जब लिक्विड के साथ कॉम्बिनेशन किया जाता है तो ये जेल का रूप ले लेता है। ये जेल पाचन को दुरुस्त करने में जादुई असर करती है। इसका सेवन करने के बाद आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और आप कैलोरी का कम सेवन करते हैं। इसका सेवन करने से कब्ज का इलाज होता है और ब्लोटिंग से निजात मिलती है। अपने खाने में इन सीड्स का सेवन करके आप अपने पाचन का नेचुरल तरीके से इलाज कर सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चिया सीड्स का सेवन करने से आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया दूर होते हैं। चिया सीड्स में आंतों को हेल्दी रखने वाले गुण मौजूद होते हैं। चिया सीड्स में फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आंतों को हेल्दी रखता है। चिया सीड्स का सेवन करने से ओवर ऑल गट हेल्थ में सुधार होता है।

चिया सीड्स का सेवन कैसे करें

गट हेल्थ में सुधार करने के लिए आप चिया सीड्स का सेवन स्मूदी के साथ कर सकते हैं।
चिया सीड्स को आप दही के साथ और सलाद के साथ भी खा सकते हैं।
चिया सीड्स का सेवन आप शुरुआत में एक चम्मच से कीजिए और ये आपको सूट करें तो आप इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

चिया सीड्स के सेहत के लिए और भी हैं फायदे

ओमेगा 3 फैटी एसिड,कैल्शियम,फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चिया सीड्स का सेवन हड्डियों को मजबूत करता है। इसका सेवन करने से याददाश्त दुरुस्त रही है और ब्रेन की हेल्थ भी ठीक रहती है। चिया सीड्स का सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। चिया सीड्स का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है।

हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक चिया बीज प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं, इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें हमारी बॉडी नहीं बनाती। इन सीड्स का सेवन करने से एनर्जी इंप्रूव होती है और इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है। एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर चिया सीड्स कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं, जो कैंसर, हृदय रोग और अन्य बीमारियों में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
health awarenesshealthy diethealthy food
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।