होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

रोज 2 लौंग चबाने से बॉडी किस तरह करती है रिएक्ट, क्या ये मसाला पाचन के लिए ठीक है? जानिए एक्सपर्ट की राय

ब्रिटीश इंडियन मेडिकल प्रोफेशनल डॉ रूपी औजला ने बताया है कि रोजाना लौंग का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: April 26, 2024 15:26 IST
रोजाना दो लौंग का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी से बचाव होता है और दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है। freepik
Advertisement

दुनियाभर में भारत के मसाले पसंद किए जाते हैं जिसका मुख्य कारण इन मसालों की सुगंधित खुशबू, स्वाद और उनके फायदे हैं। किचन में मौजूद मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि वो औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। किचन में मौजूद लौंग एक ऐसा मसाला है जिसका सेवन आमतौर पर खाने में महक लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लौंग एक ऐसा मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। इस मसाले में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें  एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों का उपचार करते हैं।

फूल की कली की तरह दिखने वाली लौंग का नियमित रूप से सेवन करने बॉडी में होने वाली सूजन को असरदार तरीके से कम किया जा सकता है। ओरल हेल्थ को दुरुस्त रखने में ये मसाला कमाल का है। अगर रोजाना दो लौंग को चबा लिया जाए तो ये माउथ फ्रेशनर का काम करती है और पाचन को भी ठीक रखती है।

Advertisement

ब्रिटीश इंडियन मेडिकल प्रोफेशनल डॉ रूपी औजला ने एक रील में रोजाना लौंग का सेवन करने के फायदों के बारे में बताया है। एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना दो लौंग सेवन करने से ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसका सेवन करने से उम्र में इज़ाफा होता है। आइए जानते हैं कि रोजाना दो लौंग का सेवन करने से बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

लौंग चबाने से सेहत के लिए फायदे

लगातार सेवन से पड़ सकता है साइड इफेक्ट

Advertisement
Tags :
health awarenesshealth Tipshealthy dietoral health
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।