scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

एक महीना प्याज का सेवन नहीं करें तो बॉडी पर कैसा दिखता है असर? Onion आपके शरीर की मदद कैसे कर सकती है? एक्सपर्ट से जानिए

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल की सीनियर डायटीशियन स्वाति ने बताया है कि प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके नुकसान कम और फायदे ज्यादा है। प्याज का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और पाचन भी दुरुस्त रहता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: April 29, 2024 11:42 IST
एक महीना प्याज का सेवन नहीं करें तो बॉडी पर कैसा दिखता है असर  onion आपके शरीर की मदद कैसे कर सकती है  एक्सपर्ट से जानिए
एक महीने तक प्याज का सेवन नहीं करेंगे तो बॉडी में फाइबर कम पहुंचेगा और पाचन पर इसका असर दिखेगा। freepik
Advertisement

प्याज हमारे खाने का अहम हिस्सा है जिसका सेवन हम ज्यादातर खाने में करते हैं। चाहे घर का खाना हो या बाहर के फेवरेट फूड, प्याज दुनिया भर के व्यंजनों में इस्तेमाल होती है। प्याज का इस्तेमाल सब्जी में, बर्गर से लेकर चाउमीन और कई तरह के फ्राई फूड्स में तीखा स्वाद देता है। ज्यादातर लोगों को प्याज खाना पसंद है, लेकिन कुछ लोगों को प्याज का स्वाद नहीं भाता या उसे खाने के बाद मुंह से दुर्गंध आती है, इसलिए वो प्याज का सेवन नहीं करते। लेकिन आप जानते हैं कि प्याज पोषक तत्वों का पावर हाउस है।

प्याज रुलाने वाली चीज़ से कहीं ज़्यादा फायदेमंद और टेस्टी है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो प्याज में बॉडी के लिए जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता हैं जो बॉडी को हेल्दी रखता हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि अगर एक महीने तक आप अपनी डाइट में प्याज का सेवन नहीं करें तो आपकी बॉडी पर कैसा असर दिखेगा?

Advertisement

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल की सीनियर डायटीशियन स्वाति ने बताया है कि प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके नुकसान कम और फायदे ज्यादा है। प्याज का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। सूजन को कम करने में प्याज जादुई असर करती है। प्याज का सेवन हड्डियों को स्ट्रांग करता है और याददाश्त को बढ़ाता है।

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए प्याज रामबाण इलाज है। इसका सेवन करने से से सेहत से लेकर स्किन तक पर असर पड़ता है। बॉडी के लिए जरूरी प्याज का सेवन अगर एक महीने तक नहीं किया जाए तो बॉडी में उसके साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि प्याज का सेवन नहीं करने से बॉडी पर कैसा असर दिखता है।

Advertisement

पोषक तत्वों का पावर हाउस है प्याज

प्याज रुलाने वाली चीज़ से कहीं ज़्यादा असरदार है। इसमें बॉडी के लिए जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में अहम किरदार निभाते हैं।

विटामिन से है भरपूर

प्याज विटामिन सी, विटामिन बी6 और फोलेट का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करती है, कोशिका में बढ़ोतरी करती है और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है।

कैंसर जैसी बीमारी से करती है बचाव

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इस सब्जी में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फाइड जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सूजन-रोधी और कैंसर-रोधी गुणों से भरपूर हैं। इसका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी से बचाव होता है।

एक महीने प्याज नहीं खाने पर बॉडी पर कैसा होता है असर

एक्सपर्ट के मुताबिक एक महीने तक प्याज का सेवन नहीं करने से सेहत में कोई खास बदलाव नहीं होता। प्याज नहीं खाने से बॉडी में कुछ छोटे बदलाव होते हैं जो आपको परेशान कर सकते हैं। प्याज एक ऐसी सब्जी है जो फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। एक महीने फाइबर का सेवन नहीं करने से पाचन तंत्र पर इसका असर दिख सकता है। बॉडी में फाइबर की कमी होने से कब्ज या अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

प्याज का सेवन नहीं करने से एंटी इंफ्लामेटरी पावर में कमी होती है। प्याज में एलिसिन और क्वेरसेटिन होते हैं, जिनमें सूजन रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इन यौगिकों के बिना, आपका शरीर सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है, जिससे समय के साथ क्रॉनिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। प्याज को आसानी से पचाया जा सकता है, लेकिन कुछ लोगों IBS या GERD जैसी परेशानियां होती हैं जिससे पाचन से जुड़ी परेशानियां बढ़ सकती है। ऐसे लोगों को प्याज से परहेज करने की जरूरत है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो