होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Weight Loss kahwa: मोटापे से परेशान हैं तो घर पर बनाकर पी लें ये वेट लॉस कावा, घटने लगेगी शरीर की चर्बी!

इस खास कावा की रेसिपी शेफ मेघना कामदार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका-
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 22, 2024 09:02 IST
यहां हम आपको एक खास वेट लॉस कावा के बारे में बता रहे हैं। इसका नियमित सेवन शरीर में जमा एक्ट्रा फैट को पिघलाकर आपको फैट से फिट बनाने में मददगार साबित हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

आज के समय में अनहेल्दी खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान रहने लगा है। वहीं, ये बढ़ता वजन समय के साथ कई गंभीर बीमारियों के बढ़ाने का कारण भी बनने लगता है। ऐसे में समय रहते ही इसपर काबू पा लेना बेहद जरूरी है।

कैसे पाएं जिद्दी चर्बी से छुटकारा?

इस सवाल का जवाब देते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिस तरह गलत खानपान की आदत मोटापे का कारण बन जाती है, ठीक उसी तरह डाइट में सही चीजों को शामिल कर इसे कम करने में मदद भी मिल सकती है। इसी कड़ी में यहां हम आपको एक खास वेट लॉस कावा के बारे में बता रहे हैं। इसका नियमित सेवन शरीर में जमा एक्ट्रा फैट को पिघलाकर आपको फैट से फिट बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

Advertisement

दरअसल, इस खास कावा की रेसिपी शेफ मेघना कामदार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका-

कैसे बनाएं वेटलॉस कावा?

कैसे पहुंचाता है फायदा?

सौंफ

सबसे पहले बात सौंफ की करें, तो ये छोटे बीज प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर होते हैं। सौंफ फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने का काम करते हैं।

अजवाइन

अजवाइन में थाइमोल एसेंशियल ऑयल मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, इससे भी आपका वजन कंट्रोल रहता है।

मेथी दाना

मेथी दाना में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो वेट लॉस जर्नी में कमाल का असर दिखाते हैं।

दालचीनी

दालचीनी शुगर की क्रेविंग को कम करने में भी असरदार होती है। यानी इसके सेवन से आपको मीठा खाने का मन कम होता है, जो भी वेट लॉस में असर दिखाता है।

इन सब से अलग जीरा, इलाइची, अदरक, शहद और नींबू पाचन को दुरुस्त रखने में मददगार माने जाते हैं। वहीं, वजन को संतुलित बनाए रखने के लिए पाचन का दुरुस्त रहना भी सबसे अधिक जरूरी होता है। ऐसे में आप नियमित तौर पर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Weightweight lossweight loss challengeweight loss drink
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement