scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Weight Loss kahwa: मोटापे से परेशान हैं तो घर पर बनाकर पी लें ये वेट लॉस कावा, घटने लगेगी शरीर की चर्बी!

इस खास कावा की रेसिपी शेफ मेघना कामदार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका-
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 22, 2024 09:02 IST
weight loss kahwa  मोटापे से परेशान हैं तो घर पर बनाकर पी लें ये वेट लॉस कावा  घटने लगेगी शरीर की चर्बी
यहां हम आपको एक खास वेट लॉस कावा के बारे में बता रहे हैं। इसका नियमित सेवन शरीर में जमा एक्ट्रा फैट को पिघलाकर आपको फैट से फिट बनाने में मददगार साबित हो सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

आज के समय में अनहेल्दी खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान रहने लगा है। वहीं, ये बढ़ता वजन समय के साथ कई गंभीर बीमारियों के बढ़ाने का कारण भी बनने लगता है। ऐसे में समय रहते ही इसपर काबू पा लेना बेहद जरूरी है।

कैसे पाएं जिद्दी चर्बी से छुटकारा?

इस सवाल का जवाब देते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जिस तरह गलत खानपान की आदत मोटापे का कारण बन जाती है, ठीक उसी तरह डाइट में सही चीजों को शामिल कर इसे कम करने में मदद भी मिल सकती है। इसी कड़ी में यहां हम आपको एक खास वेट लॉस कावा के बारे में बता रहे हैं। इसका नियमित सेवन शरीर में जमा एक्ट्रा फैट को पिघलाकर आपको फैट से फिट बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

Advertisement

दरअसल, इस खास कावा की रेसिपी शेफ मेघना कामदार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका-

कैसे बनाएं वेटलॉस कावा?

  • इसके लिए सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी को गर्म करने के लिए रख दें।
  • हल्का गर्म होने पर पानी में 2 चम्मच सौंफ, 1 छोटा चम्मच जीरा, 1/2 छोटा चम्मच अजवाइन, 1/2 छोटा चम्मच मेथी दाना, 2 इलाइची, 1 दालचीनी की छड़ी, अदरक का छोटा टुकड़ा और कुछ केसर के धागे डालकर अच्छी तरह उबलने के लिए छोड़ दें।
  • जब पानी आधा रह जाए तो इसे हल्का ठंडा कर लें।
  • इसके बाद पानी को छानकर इसमें थोड़ा नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर हल्का गुनगुना पिएं।
  • नियमित रूप से इस खास ड्रिंक का सेवन वेट लॉस में कमाल का असर दिखा सकता है।

कैसे पहुंचाता है फायदा?

सौंफ

सबसे पहले बात सौंफ की करें, तो ये छोटे बीज प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर होते हैं। सौंफ फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने का काम करते हैं।

Advertisement

अजवाइन

अजवाइन में थाइमोल एसेंशियल ऑयल मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को बढ़ावा देकर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, इससे भी आपका वजन कंट्रोल रहता है।

Advertisement

मेथी दाना

मेथी दाना में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो वेट लॉस जर्नी में कमाल का असर दिखाते हैं।

दालचीनी

दालचीनी शुगर की क्रेविंग को कम करने में भी असरदार होती है। यानी इसके सेवन से आपको मीठा खाने का मन कम होता है, जो भी वेट लॉस में असर दिखाता है।

इन सब से अलग जीरा, इलाइची, अदरक, शहद और नींबू पाचन को दुरुस्त रखने में मददगार माने जाते हैं। वहीं, वजन को संतुलित बनाए रखने के लिए पाचन का दुरुस्त रहना भी सबसे अधिक जरूरी होता है। ऐसे में आप नियमित तौर पर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो