scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Valentine's Week 2024: इन दिन से शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक, जानें Rose से लेकर Kiss Day तक की कंप्लीट लिस्ट

Valentine's Week Days List 2024, Calendar, Date Sheet of Rose, Propose, Chocolate, Promise, Teddy, Hug and Kiss Day: क्योंकि गुलाब प्यार का प्रतीक होता है, ऐसे में प्यार के हफ्ते की शुरुआत भी रोज़ डे से ही की जाती है। ये दिन 7 फरवरी को मनाया जाता है
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 13, 2024 17:39 IST
valentine s week 2024  इन दिन से शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक  जानें rose से लेकर kiss day तक की कंप्लीट लिस्ट
Valentine Week Days List 2024: प्यार में पड़े पंछियों के लिए 7 फरवरी से 14 फरवरी तक के दिन बेहद खास होते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

Valentine's Week Full List 2024: आज फरवरी की 5 तारीख है। इसके साथ ही प्रेमी जोड़ों की एक्साइटमेंट भी लगातार बढ़ती जा रही है। आखिर फरवरी के दूसरे हफ्ते से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत जो होने वाली है। प्यार में पड़े पंछियों के लिए 7 फरवरी से 14 फरवरी तक के दिन बेहद खास होते हैं। इन दिनों वे अलग-अलग अंदाज में अपने प्यार का इजार करते हैं। यही वजह है कि इस हफ्ते को लव वीक भी कहा जाता है। चलिए जानते हैं कि वैलेंटाइन वीक में किस दिन कौन सा डे सेलिब्रेट किया जाता है।

Happy Valentine's Day Wishes Shayari in Hindi

Advertisement

रोज़ डे (Rose Day- 7 February)

क्योंकि गुलाब प्यार का प्रतीक होता है, ऐसे में प्यार के हफ्ते की शुरुआत भी रोज़ डे से ही की जाती है। ये दिन 7 फरवरी को मनाया जाता है और इस खास दिन को लवर्स एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर सेलिब्रेस करते हैं। हालांकि, प्रेमी जोड़ों से अलग इस दिन कुछ लोग अपने दोस्तों को भी गुलाब भेंट करते हैं।

दरअसल, माना जाता है कि गुलाब का हर रंग किसी ना किसी भावना का प्रतीक होता है। जैसे लाल रंग प्यार का प्रतीक है, अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो उसे लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। पीला रंग दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। पीला गुलाब देकर आप किसी के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ा सकते हैं। वहीं, सफेद रंग शांति का प्रतीक होता है। यानी अगर आप किसी के साथ गिले-शिकवे मिटाकर रिश्ते को आगे बढ़ना चाहते हैं तो उन्हें सफेद गुलाब भेंट कर सकते हैं।

प्रपोज डे (Propose Day- 8 February)

रोज़ डे से अगले दिन प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन प्यार में पड़ा हर इंसान अपने साथी को अपने दिल के जज्बातों से रूबरू कराने के प्रयास में रहता है। ऐसे में अगर आप भी अपने क्रश को अपने दिल की बात बताना चाहते हैं, तो 8 फरवरी तक का इंतजार करें। ये दिन अपने जज्बात बयां करने के लिए एकदम परफेक्ट रहने वाला है।

Advertisement

चॉकलेट डे (Chocolate Day- 9 February)

वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है, जिसे 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने साथी को उनकी पसंद की चॉकलेट गिफ्ट कर अपने रिश्ते में और अधिक मिठास घोलने की कोशिश में रहते हैं। आप चाहें तो 9 फरवरी के दिन अपने पार्टनर के लिए अपने हाथों से चॉकलेट केक बनाकर इस दिन को उनके लिए और भी खास बना सकते हैं।

टेडी डे (Teddy Day- 10 February)

महिलाओं को टेडी काफी पसंद होते हैं और वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानी 10 फरवरी को अपने पार्टनर को टेडी देने का ही रिवाज है। मार्किट में आपको टेडी बियर की ढेरों वेरायटी देखने को मिल जाएंगी। आप उनमें से कोई भी प्यारा सा टेडी चुनकर अपने लव-वन को गिफ्ट कर सकते हैं।

प्रॉमिस डे (Promise Day- 11 February)

11 फरवरी को कपल्स एक-दूसरे से हमेशा साथ उनका निभाने और हर मुश्किल में साथ खड़े होने का वादा करते हैं। हालांकि, आप चाहें तो इस दिन अपने पार्टनर से कोई खास वादा कर उनके लिए ये दिन यादगार बना सकते हैं।

हग डे (Hug Day- 12 February)

वैलेंटाइन वीक के छठें दिन यानी 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर को गले लगाकर उनके साथ अपनी फीलिंग्स शेयर करते हैं।

किस डे (Kiss Day- 13 February)

वैलेंटाइन वीक के सातवें दिन किस डे सेलिब्रेट करते हैं, जिसे भी प्यार का प्रतीक माना जाता है। इस दिन आप अपने पार्टनर को उनके माथे, हाथों पर एक प्यारा सा किस देकर ये जताएं कि वो ही आपके लिए सब कुछ हैं और आपको सिर्फ उनसे ही प्यार है।

वैलेंटाइन डे (Valentine's Day- 14 February)

आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे। पूरे हफ्ते में कपल्स इस दिन का सबसे ज्यादा इंतजार करते हैं। वैलेंटाइन डे को हर एक शख्स अपने पार्टनर के लिए अपने तरीके से खास बनाने की कोशिश करता है। शादीशुदा लोगों के साथ-साथ प्रेमी जोड़े, इस दिन एक-दूसरे के लिए स्पेशल सरप्राइज प्लान करते हैं, अपने पार्टनर को लंच या डिनर पर जाते हैं और उन्हें रोमांटिक फील कराने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो