scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Happy Rose Day 2024: किस रंग के गुलाब का क्या होता है मतलब? रोज़ डे पर पार्टनर को देने से पहले जरूर जान लें

Rose Colour Meaning: अगर आप किसी के अच्छे दोस्त हैं और आपके मन में अब अपने उस दोस्त के लिए भावना अधिक बढ़ रही हैं, समय के साथ आप उन्हें पसंद करने लगे हैं, तो रोज़ डे के मौके पर उन्हें गुलाबी गुलाब दे सकते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 07, 2024 10:02 IST
happy rose day 2024  किस रंग के गुलाब का क्या होता है मतलब  रोज़ डे पर पार्टनर को देने से पहले जरूर जान लें
Happy Rose Day 2024: अगर रोज़ डे के मौके पर आपको कोई पीले रंग का गुलाब दे, तो समझ जाएं कि वे आपके साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

Happy Rose Day, Meaning of Different Rose Colour: फरवरी महीने का पहला हफ्ता खत्म होने को है। इसके साथ ही प्रेमी जोडों की एक्साइटमेंट सातवें आसमान पर है। हो भी क्यों न, आखिर 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक (Valentine's Week 2024) की शुरुआत जो होने वाली है। लव बर्ड्स इस वीक का सालभर बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं और इस पूरे हफ्ते को किसी त्योहार की तरह मनाते हैं। उनका ये त्योहार 7 फरवरी रोज़ डे से शुरू होकर 14 फरवरी वैलेंटाइन्स डे तक चलता है।

Happy Rose Day 2024 Wishes Images, Quotes, Greetings: Download and Send

Advertisement

वहीं, जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है, वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे के साथ होती है, ऐसे में कपल्स एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। गुलाब प्यार का प्रतीक होता है, हालांकि बेहद कम लोग जानते हैं कि गुलाब के अलग-अलग रंग भी किसी ना किसी भावना को दर्शाते होते हैं। ऐसे में इस रोज़ डे अपने पार्टनर को गुलाब देने से पहले उसके रंग के पीछे छिपे मतलब को जरूर समझ लें।

क्या कहते हैं गुलाब के अलग-अलग रंग?

गुलाबी गुलाब (Pink Rose Meaning)

गुलाबी रंग के गुलाब को आकर्षण का प्रतीक माना जाता है। यानी अगर आप किसी के अच्छे दोस्त हैं और आपके मन में अब अपने उस दोस्त के लिए भावना अधिक बढ़ रही हैं, समय के साथ आप उन्हें पसंद करने लगे हैं, तो रोज़ डे के मौके पर उन्हें गुलाबी गुलाब दे सकते हैं। फ्रेंडशिप के अलावा पिंक कलर का गुलाब आपका सामने वाले के प्रति आकर्षण को जाहिर करता है। ऐसे में अगर आप किसी को मन ही मन पसंद करने लगे हैं तो इस रोज़ डे पिंक गुलाब देकर उनसे अपनी मन की बात कह सकते हैं।

पीला गुलाब (Yellow Rose Meaning)

अगर रोज़ डे के मौके पर आपको कोई पीले रंग का गुलाब दे, तो समझ जाएं कि वे आपके साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहते हैं। दरअसल, पीले रंग के गुलाब को दोस्ती का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप खुद भी किसी से दोस्ती करना चाहते हैं, तो उन्हें पीला गुलाब दे सकते हैं।

Advertisement

सफेद गुलाब (White Rose Meaning)

सफेद रंग का गुलाब शांति का प्रतीक होता है। ऐसे में अगर आप किसी के साथ गिले-शिकवे मिटाकर नई शुरुआत करना चाहते हैं, या लड़ाई-झगड़े की बात को वहीं खत्म करना चाहते हैं, तो रोज़ डे के मौके पर उन्हें सफेद गुलाब भेंट कर सकते हैं।

Advertisement

पीच रोज़ (Peach Rose Meaning)

रोज़ डे के मौके पर अगर आपको कहीं से पीच कलर का गुलाब मिले, तो समझ जाएं कि इसे देने वाला शख्स आपको थैंक्यू बोलना चाहता है। वहीं, अगर आप किसी को किसी खास बात के लिए धन्यवाद बोलना चाहते हैं, तो खुद भी उन्हें पीच कलर का रोज़ गिफ्ट कर सकते हैं। इससे अलग किसी की खूबसूरती की तारीफ में भी इस कलर का गुलाब दिया जाता है।

लाल गुलाब (Red Rose Meaning)

आखिर में बारी आती है लाल गुलाब की। लाल गुलाब को अटूट प्रेम का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप किसी से बेपनहां मोहब्बत करते हैं और उनसे अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं, तो रोज़ डे पर उन्हें लाल गुलाब दे सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो