होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

आप हर रोज़ डाइट के साथ ले रहे हैं जहर! इन फूड से शरीर बन रहा है बीमारियों का घर, हेल्दी लाइफ के लिए जानें क्या करें

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक हेल्थ कॉन्शियस लोग भी कुछ फूड्स को हेल्दी समझ कर उनका लगातार सेवन करते जा रहे हैं जो सेहत के लिए बेहद घातक हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 17:24 IST
ICMR और इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रीशियन के मुताबिक डाइट में अनहेल्दी फूड्स का सेवन आपको जाने अनजाने में ही बीमार बना रहा है। freepik
Advertisement

हमारी डाइट और लाइफस्टाइल इतना खराब हो गया है कि हम जो कुछ भी खाते हैं वो सिर्फ पेट भरने के लिए खाते हैं। डाइट का ताल्लुक सिर्फ जीभ से रखते हैं। जो जुबान को भाता है वही खाते हैं, डाइट में पोषक तत्वों को पूरी तरह नजरअंदाज कर देते हैं। कुछ लोग डाइट को लेकर सतर्क भी होते हैं और अपने हिसाब से वो कोशिश करते हैं कि हेल्दी डाइट का सेवन करें। हेल्दी डाइट के नाम पर वो डाइट में ऐसे फूड्स को खाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि जहर की तरह बॉडी पर असर करते हैं। 

ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत नाश्ते से करते हैं जिसमें वो ब्राउन ब्रेड का सेवन करते हैं। लोगों का मानना है कि ब्राउन ब्रेड सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ब्राउन ब्रेड को सफेद ब्रेड की तुलना में काफी हेल्दी माना जाता है। आप जानते हैं कि जिस ब्राउन ब्रेड को आप आटा की ब्रेड समझकर खा रहे हैं वो असल में रिफाइंड वीट फ्लौर है यानि वो मैदा है।

Advertisement

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक हेल्थ कॉन्शियस लोग भी कुछ फूड्स को हेल्दी समझ कर उनका लगातार सेवन करते जा रहे हैं जो सेहत के लिए बेहद घातक हैं। कुछ फूड्स जैसे पीनट बटर, ब्राउन ब्रेड, फैट फ्री प्रोडक्ट, एनर्जी ड्रिंक, प्रोटीन शेक और प्रोटीन बार जैसे फूड्स में ना सिर्फ फ्रुटजोज और मैदा मौजूद होता है बल्कि इसमें फैट बढ़ाने वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। आप रोजाना हेल्दी फूड्स के नाम पर जहर का सेवन कर रहे हैं।

खराब डाइट ही हमारी बॉडी को बीमारियों का घर बना रही है। ICMR की रिपोर्ट की मानें तो भारत में 56.4 फीसदी आबादी की खराब सेहत के लिए उनकी डाइट जिम्मेदार है। ICMR और इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के मुताबिक डाइट में अनहेल्दी फूड्स का सेवन आपको जाने अनजाने में ही बीमार बना रहा है। कम उम्र में लोगों में डायबिटीज, दिल की बीमारी,एनीमिया और कैंसर जैसी बीमारियां पनप रही हैं जिसके लिए खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। आइए जानते हैं कि बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हमारी डाइट और लाइफस्टाइल कैसा होना चाहिए।

हेल्दी डाइट में करें इन फूड्स को शामिल

Advertisement
Tags :
health awarenesshealthy diethealthy food
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।