scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

खाना खाते ही पेट में भर जाती है गैस और फूलकर बन जाता है कुप्पा, इन 3 सीड्स के कुछ दाने चबा लें, बिना दवा के Stomach और आंतों की हो जाएगी सफाई

पोषण विशेषज्ञ और डिजिटल निर्माता ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया कि खाने के बाद  जीरा,सौंफ और अजवाइन का कॉम्बिनेशन न सिर्फ बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है बल्कि इसका सेवन करने के बाद पाचन ठीक रहता है और आप हल्का भी महसूस करते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 06, 2024 11:25 IST
खाना खाते ही पेट में भर जाती है गैस और फूलकर बन जाता है कुप्पा  इन 3 सीड्स के कुछ दाने चबा लें  बिना दवा के stomach और आंतों की हो जाएगी सफाई
हंग्री कोआला की सीनियर डायटीशियन इप्सिता चक्रवर्ती ने बताया कि ये तीनों बीज पाचन के लिए शक्तिशाली रेमेडी है। ये गैस को बाहर निकालने और ब्लोटिंग को दूर करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। Freepik
Advertisement

पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में घरेलू नुस्खे हमेशा से ही दवा से बेहतर इलाज रहे हैं। आयुर्वेद में घरेलू नुस्खों की मदद से पेट से जुड़ी कई बीमारियों का जड़ से इलाज किया जाता है। भारतीय घरों में सदियों से अजवाइन, जीरा और सौंफ का सेवन खाने के बाद चबाने की परंपरा रही है। इन सीड्स का सेवन करने की परंपरा के पीछे सबसे बड़ा कारण खाने को पचाना है।

Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट एंड डिजिटल क्रिएटर ल्यूक कोटिन्हो भी खाने के बाद इन सीड्स का सेवन करने को सही मानते हैं। खाने के बाद तुरंत इन सीड्स का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और ब्लोटिंग से छुटकारा मिलता है। खाने के बाद जीरा, सौंफ और अजवाइन का कॉम्बिनेशन न सिर्फ बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है बल्कि इनका सेवन करने के बाद आप हल्का भी महसूस करते हैं।

Advertisement

हालांकि बाजार में कई ऐसी दवाएं मौजूद हैं जो खाने को जल्दी पचाने में मदद करती हैं, लेकिन उनके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। इन नेचुरल होम रेमेडी का सेहत पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और नेचुरल तरीके से पाचन दुरुस्त रहता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि खाने के बाद जीरा, सौंफ और अजवाइन का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

खाने के बाद अजवाइन, जीरा और सौंफ का सेवन सेहत पर कैसे असर करता है?

हंग्री कोआला की सीनियर डाइटिशियन इप्सिता चक्रवर्ती ने बताया कि ये तीनों बीज पाचन के लिए शक्तिशाली रेमेडी है। इन सभी सीड्स में कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि ये गैस को बाहर निकालने और ब्लोटिंग को दूर करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। रोज सुबह खाली पेट अगर इन तीनों चीजों के कुछ दाने चबाए जाएं तो अपच और गैस से राहत पाई जा सकती है।

Advertisement

इसका सेवन करने के लिए आप जीरा, अजवाइन और सौंफ को तवे पर अच्छी तरह से भून लें और उसका साबुत या पाउडर बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। इन भुने हुए सीड्स का सेवन आप खाने के बाद करें आपका खाना बिना दवा के पचेगा और आपकी गट हेल्थ दुरुस्त रहेगी।

एक्सपर्ट के मुताबिक अजवाइन के बीज में थाइमोल होता है जो एंटीस्पास्मोडिक गुणों से भरपूर होता है, ये यौगिक पाचन की मांसपेशियों को आराम देता है और पेट की ऐंठन को दूर करता है। खाने के बाद अक्सर लोग रिलेक्स महसूस नहीं करते, इसका सेवन करने से ये असुविधा दूर होती है। जीरा पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो बेहतर पोषक तत्व अवशोषण के लिए भोजन के टूटने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर सौंफ़ के बीज स्टूल पास करने में मदद करते हैं और कब्ज और अपच से राहत दिलाते हैं।

अजवाइन,जीरा और सौंफ का कब और कितना करें सेवन

अजवाइन, जीरा और सौंफ का एक चम्मच खाने के बाद सेवन करने से पेट दुरुस्त रहता है। पाचन को दुरुस्त करने में ये रामबाण इलाज है। इन सीड्स का सीमित सेवन ही सेहत के लिए फायदेमंद है। इन सीड्स में ऐसे गुण मौजूद हैं जो आंत से जुड़ी परेशानियों को दूर करते हैं और आंतों की गंदगी को भी साफ करते हैं। अगर आप लम्बे समय से पाचन से जुड़ी परेशानी से जूझ रहे हैं तो इन सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो