होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

स्किन पर दिखने वाले ये पैच Vitiligo नहीं बल्कि इस 1 समस्या के हैं लक्षण, चेहरे पर दिखने वाले सफेद धब्बों का ये है कारण और उपचार

अथरेया अस्पताल के स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. रमेश ने बताया कि सफेद धब्बे ड्राई स्किन और विटिलिगो दोनों के कारण हो सकते हैं,लेकिन इन धब्बों की लक्षणों से पहचान करना जरूरी है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | April 23, 2024 17:12 IST
डर्मेटोलॉजिस्ट और कंटेंट क्रिएटर डॉक्टर जुशया भाटिया सरीन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके बताया है कि चेहरे पर दिखने वाले पैच विटिलिगो जैसी स्किन की गंभीर परेशानी का संकेत नहीं बल्कि मॉइस्चराइज़र का ठीक से इस्तेमाल नहीं करने का नतीजा है।
Advertisement

खराब डाइट का असर हमारी सेहत के साथ ही हमारी स्किन पर भी दिखता है। जहां सर्दी में हम स्किन से जुड़ी परेशानियों से रूह-ब-रूह होते हैं वहीं गर्मी में स्किन से जुड़ी परेशानियां बहुत परेशान करती हैं। स्किन पर कुछ भी समस्या होने पर अक्सर हम उस परेशानी का इलाज इंटरनेट पर खोजने लगते हैं। स्किन की ड्राईनेस एक ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से स्किन पर और भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। गर्मी के मौसम स्किन की समस्याएं ज्यादा होती हैं।

इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है और स्किन ऑयली होने लगती है। ऑयली स्किन पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में ज्यादातर लोगों की स्किन ऑयली होती है लेकिन आप जानते हैं कि कुछ लोगों की स्किन इस मौसम में भी ड्राई रहती है और स्किन पर सफेद रंग के दाग आने लगते हैं। अक्सर सफेद दाग को चेहरे पर देखते ही ज़हन में जो सबसे बड़ी बात सामने आती है वो है विटिलिगो की।

Advertisement

चेहरे पर दिखने वाले सफेद दाग को हम  विटिलिगो समझ लेते हैं और बेहद परेशान होने लगते हैं। आप जानते हैं कि चेहरे पर दिखने वाले ये सफेद दाग  विटिलिगो नहीं बल्कि स्किन की ड्राईनेस की वजह से होते हैं। हाल ही में डर्मेटोलॉजिस्ट और कंटेंट क्रिएटर डॉक्टर जुशया भाटिया सरीन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके बताया है कि चेहरे पर दिखने वाले पैच विटिलिगो जैसी स्किन की गंभीर परेशानी का संकेत नहीं बल्कि मॉइस्चराइज़र का ठीक से इस्तेमाल नहीं करने का नतीजा है। एक्सपर्ट के मुताबिक स्किन को हाइड्रेट करके और स्किन के लिए माकूल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करके आप स्किन से जुड़ी परेशानियों का उपचार कर सकते हैं।

अथरेया अस्पताल के स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. रमेश ने बताया कि सफेद धब्बे ड्राई स्किन और विटिलिगो दोनों के कारण हो सकते हैं,लेकिन इन धब्बों के लक्षणों से पहचान करना जरूरी है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि विटिलिगो के लक्षण कैसे ड्राई स्किन के लक्षणों से अलग है और ड्राई स्किन का इलाज कैसे करें।

स्किन पर दिखने वाले पैच के लक्षण

विटिलिगो के लक्षण

स्किन पर ड्राईनेस दिखने पर इस तरह करें उपचार

Advertisement
Tags :
skin care routineskin care tipsskin infection
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।