scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

महिलाओं में Vaginal Infections की वजह से हो सकती हैं ये 4 परेशानियां, इस संक्रमण पर काबू पाने में क्या Coconut Oil असरदार है? एक्सपर्ट से जानिए

गुजरात के गांधीनगर में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मिताली राठौड़ ने बताया कि नारियल का तेल वजाइनल इंफेक्शन को रोकने में मदद नहीं कर सकता बल्कि परेशानी को बढ़ा सकता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | June 12, 2024 14:47 IST
महिलाओं में vaginal infections की वजह से हो सकती हैं ये 4 परेशानियां  इस संक्रमण पर काबू पाने में क्या coconut oil असरदार है  एक्सपर्ट से जानिए
एक्सपर्ट के मुताबिक तेल इमोलिएंट होने के कारण बहुत अधिक नमी रखते हैं और पीएच संतुलन पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए वजाइनल इंफेक्शन का इलाज करना में नालियल तेल का इस्तेमाल बेअसर साबित होता है।
Advertisement

वजाइनल संक्रमण महिलाओं में होने वाली बेहद आम समस्या है जिसके लिए कई कारण जिम्मेदार हैं। वजाइनल संक्रमण एक फंगल संक्रमण है जो वजाइना और वजाइना के आस-पास होता है। इस संक्रमण की वजह से वजाइना के पास खुजली, जलन और डिस्चार्ज होता है। इसे वजाइनल कैंडिडिआसिस कहा जाता है। वजाइना में ये संक्रमण हर 4 में से 3 महिलाओं को जिंदगी में कभी न कभी जरूर प्रभावित करता है। कुछ महिलाओं को अक्सर इस तरह का संक्रमण होता है। ये वजाइनल संक्रमण सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन नहीं है लेकिन शारीरिक संबंध बनाने के दौरान इस संक्रमण का जोखिम बढ़ जाता है।

Advertisement

वजाइना में यीस्ट का इंफेक्शन आमतौर पर यौन जनित इंफेक्शन नहीं होता, लेकिन प्रथम सहवास के दौरान इस तरह के इंफेक्शन के चांस ज्यादा रहते हैं। इस बात के भी प्रमाण मिले हैं कि यीस्ट का इंफेक्शन प्रजनन अंगों से मुंह के संपर्क में आने पर भी हो सकता है। यानी ओरल संबंध बनाने से यीस्ट इंफेक्शन हो सकता है। इस संक्रमण का इलाज दवाओं के जरिए आसानी से और असरदार तरीके से किया जा सकता है।

Advertisement

कुछ लोगों का मानना है कि वजाइनल इंफेक्शन का इलाज करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है। अब सवाल ये उठता है कि क्या सचमुच लोगों की धारणा ठीक है कि वजाइनल इंफेक्शन का इलाज करने के लिए नारियल तेल असरदार है? गुजरात के गांधीनगर में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मिताली राठौड़ ने बताया कि नारियल का तेल वजाइनल इंफेक्शन को रोकने में मदद नहीं कर सकता। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि वजाइनल इंफेक्शन को रोकने में नारियल तेल कैसे बेअसर साबित होता है। इस संक्रमण पर काबू पाने के लिए कौन-कौन से नुस्खे असरदार साबित होते हैं।

वजाइनल इंफेक्शन पर नारियल तेल कैसे बेअसर होता है साबित?

डॉ. मिताली राठौड़ ने इस मिथक को तोड़ते हुए कहा कि वजाइना में एक नाजुक अम्लीय पीएच होता है जिसमें बहुत सारे कीड़े और लैक्टिक एसिड होते हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक तेल इमोलिएंट होने के कारण बहुत अधिक नमी रखते हैं और पीएच संतुलन पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए वजाइनल इंफेक्शन का इलाज करने में नारियल तेल का इस्तेमाल बेअसर साबित होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक आप अपने इंटीमेट एरिया में कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले सतर्क रहें। वजाइना में कुछ भी लगाने से आपकी इंटीमेट हेल्थ बिगड़ सकती है और कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है।

Advertisement

वजाइनल इंफेक्शन क्या है?

मदरहुड हॉस्पिटल, खराड़ी की सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मानसी शर्मा ने बताया कि वजाइनल इंफेक्शन एक प्रकार का फंगल संक्रमण है जिसकी वजह से वजाइना के आस-पास खुजली, जलन, दाने और स्किन में जलन की परेशानी होती है। वेजाइना में संक्रमण मुख्य रूप से कैंडीडा एल्बीकैंस नामक फंगस के कारण हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो