scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

प्रेग्नेंट नहीं हैं फिर भी पीरियड्स हो जाते हैं मिस, हो सकते हैं ये 5 खतरनाक संकेत, इग्नोर करने पर बढ़ेगी परेशानी

हेल्थलाइन के मुताबिक महिलाओं में पीरियड अनियामित होने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जिसमें सबसे बड़ा कारण हॉर्मोन में बदलाव है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 22, 2024 16:36 IST
प्रेग्नेंट नहीं हैं फिर भी पीरियड्स हो जाते हैं मिस  हो सकते हैं ये 5 खतरनाक संकेत  इग्नोर करने पर बढ़ेगी परेशानी
ज़ोरदार एक्सरसाइज करने से भी आपका पीरियड अनियामित या मिस हो सकता है। freepik
Advertisement

पीरियड महिलाओं को हर महीने होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है। नॉर्मल पीरियड साइकिल 28 दिनों का होता है लेकिन ये अवधि कम और ज्यादा दोनों हो सकती है। ये साइकिल 21 दिनों से 40 दिनों तक का हो सकता है। अगर विवाहित महिला को 28 दिनों के अंदर पीरियड नहीं आए तो प्रेग्नेंसी का अंदेशा रहता है। बिना प्रेग्नेंसी के अगर 28 दिनों तक पीरियड नहीं आए तो उसे लेट माना जाता है। अगर हर महीने पीरियड 40 दिनों बाद आए तो उसे अनियामित पीरियड माना जाता है।

हेल्थलाइन के मुताबिक महिलाओं में पीरियड अनियामित होने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जिसमें सबसे बड़ा कारण हॉर्मोन में बदलाव है। महिलाओं में पीरियड अनियामित होने के लिए खराब डाइट,बिगड़ता साइफस्टाइल,कुछ हेल्थ कंडीशन और तनाव जिम्मेदार है। पीरियड का मिस होना आपकी सेहत के लिए खतरनाक संकेत हैं। अगर हर महीने आपके पीरियड मिस होते हैं तो तुरंत सतर्क हो जाएं। आइए जानते हैं कि पीरियड अनियामित होने के लिए कौन-कौन से कारण जिम्मेदार होते हैं।

Advertisement

वजन का कम या ज्यादा होना पीरियड मिस होने का कारण

वजन का कम या ज्यादा होना पीरियड मिस होने का कारण हो सकता है। शरीर में वसा अत्यधिक बढ़ने या घटने से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है जिसके कारण आपका पीरियड देर से आता है या पूरी तरह से रुक जाता है।

बहुत ज्यादा वर्कआउट पीरियड मिस होने का कारण

ज़ोरदार एक्सरसाइज करने से भी आपका पीरियड अनियामित या मिस हो सकता है। अगर आप घंटों वर्कआउट करते हैं,आप जितनी कैलोरी ले रहे हैं उससे अधिक कैलोरी बर्न रहे हैं तो आपका पीरियड रुक सकता है। जैसे ही आप एक्सरसाइज कम करते हैं या कैलोरी की मात्रा बढ़ाते हैं तो पीरियड सामान्य हो जाता है।

Advertisement

PCOS है तो पीरियड मिस हो सकता है

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) अनियमित या मिस्ड पीरियड्स का सबसे बड़ा कारण है। PCOS में एण्ड्रोजन की उच्च मात्रा अंडे के विकास और ओव्यूलेशन में रुकावट डालती है जिससे पीरियड मिस हो जाता है या अनियामित हो जाता है।

बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन

बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन भी अनियामित पीरियड या पीरियड मिस होने का कारण बन सकता है। इन पिल्स का सेवन करने से शरीर गर्भनिरोधक तकनीक के अनुकूल हो जाता है जिसकी वजह से पीरियड मिस होता है।

मेडिकल कंडीशन भी पीरियड मिस होने का कारण

महिलाओं की कुछ मेडिकल कंडीशन पीरियड्स मिस होने या फिर पीरियड अनियामित होने का कारण बन सकती है। PCOS, थायराइड के कारण पीरियड्स मिस हो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो