scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में डायरिया का बढ़ सकता है खतरा, चाय की कुछ पत्तियों को निगल जाएं, तुरंत लग जाएगा बीमारी पर टांका

सोशल मीडिया पर एक वीडियो में डॉक्टर इरफान ने गर्मी में डायरिया से बचाव करने के लिए चाय की कुछ पत्तियों का सेवन करने की सलाह दी है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 16, 2024 14:41 IST
गर्मी में डायरिया का बढ़ सकता है खतरा  चाय की कुछ पत्तियों को निगल जाएं  तुरंत लग जाएगा बीमारी पर टांका
चाय की पत्तियों में टैनिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पाचन को ठीक रखने में मदद करते हैं। freepik
Advertisement

गर्मी तेजी से बढ़ती जा रही है। इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है और बॉडी में पानी की कमी भी ज्यादा होती है। पानी का सेवन बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त नहीं है, बल्कि इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन करना भी जरूरी है। गर्मी में बढ़ते तापमान का असर सेहत को बेहद प्रभावित करता है। बढ़ते तापमान से पेट में गर्मी बढ़ने लगती है और पाचन बिगड़ने लगता है। इस मौसम डायरिया सबसे ज्यादा परेशान करता है जिसमें उल्टी और दस्त से लोगों का बुरा हाल हो जाता है। डायरिया से बचाव नहीं किया जाए तो बॉडी में गंभीर डिहाइड्रेशन की स्थिति पैदा हो जाती है।

Advertisement

गर्मी में डायरिया की परेशानी उन लोगों को ज्यादा होती है जिनका गर्मी में अक्सर बाहर आना-जाना लगा रहता है। डायरिया एक ऐसी परेशानी है जिसमें पानी की तरह मल डिस्चार्ज होता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए डॉक्टरी इलाज तो कारगर है ही कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जो डायरिया की परेशानी का उपचार करते हैं।

Advertisement

सोशल मीडिया पर एक वीडियो में डॉक्टर इरफान ने गर्मी में डायरिया से बचाव करने की सलाह दी है। उन्होंने बताया है कि चाय की पत्ती की कुछ पत्तियों का इस्तेमाल अगर कर लिया जाए तो आसानी से डायरिया का उपचार किया जा सकता है। एक्सपर्ट ने बताया कि डायरिया से बचाव करने के लिए चाय की कुछ पत्तियों को मुंह में रखकर पानी पी लिया जाए तो डायरिया की बीमारी पर टांका लग सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या सच मुछ चाय की पत्ती का सेवन करने से गर्मी में डायरिया का उपचार होता है।

क्या चाय की पत्ती का सेवन डायरिया का उपचार करता है?

क्लासिकल हाथा योगा टीचर, योगिक न्यूट्रिशनिस्ट,डाइट और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट श्लोका जोशी ने बताया कि चाय की पत्तियों में टैनिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पाचन को ठीक रखने में मदद करते हैं। कसैले स्वाद की चाय की पत्ती में ऐसे गुण मौजूद हैं जो बॉडी को नुकसान पहुंचाने वाले सेल्स से बचाव करते हैं। दस्त लगने पर अगर इन पत्तियों का सेवन किया जाए तो फौरन बीमारी का उपचार होता है। एक्सपर्ट ने बताया कि चाय की पत्ती का सेवन सिर्फ दस्त लगने की स्थिति में फायदेमंद है, अगर आप इसका सेवन रोजाना करें तो ये बॉडी में डिहाइड्रेशन कर सकता है। कैफीन युक्त चाय की पत्ती का सेवन दूध के साथ,पानी के साथ या सूखा करने से गर्मी में बॉडी में पानी की कमी बढ़ सकती है।

Advertisement

कौन सी चाय की पत्ती असर कर सकती है?

कैमोमाइल, काली, चेरी, या सौंफ़ जैसी चाय की पत्ती का सेवन सेहत पर जादुई असर करता है। ये चाय की पत्ती आंतों में होने वाली ऐंठन और दर्द को दूर करती है। खासतौर पर कैमोमाइल टी दर्द और ऐंठन को दूर करने में जादुई असर करती है। सूजन रोधी गुणों से भरपूर ये पत्ती बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाती है।

डायरिया से बचाव में चाय की पत्ती कैसे मदद करती है?

डायरिया से बचाव करने के साथ ही चाय की पत्ती का सेवन बॉडी को हाइड्रेट करता है। हर्बल टी का सेवन करने के लिए इस चाय को पानी के साथ पका कर और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर उसका सेवन करें बॉडी हाइड्रेट रहेगी। ये हर्बल चाय पेट को शांत करती है। गर्म चाय दर्द, ऐंठन और सूजन को कम करके आपके पेट को बेहतर महसूस करा सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो