scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

प्यार का सॉफ्ट टॉय से क्या है कनेक्शन, कैसे टेडी बियर बना लव सिंबल? पढ़ें Teddy Day की History

Teddy Day 2024 Date: वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानी 10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day) मनाया जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि टेडी डे को मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई थी?
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 09, 2024 18:32 IST
प्यार का सॉफ्ट टॉय से क्या है कनेक्शन  कैसे टेडी बियर बना लव सिंबल  पढ़ें teddy day की history
Teddy Day History: कहा जाता है कि दुनिया का पहला टेडी बियर मॉरिस मिचटॉम (Morris Michtom) नाम के एक व्यवसायी ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर बनाया था। (P.C- Freepik)
Advertisement

प्यार का हफ्ता यानी वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) जारी है। वहीं, 7 फरवरी को रोज़ डे (Rose Day), 8 फरवरी को प्रपोज डे (Propose Day) और आज यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day) के बाद वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानी 10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day) मनाया जाएगा। इसी कड़ी में बाजारों में अलग-अलग रंग के खूबसूरत सॉफ्ट टॉय नजर आने लगे हैं। टेडी डे के दिन कपल्स अपने-अपने पार्टनर्स को टेडी बियर गिफ्ट कर, उनसे अपने प्यार का इज़हार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्यार का इन सॉफ्ट टॉय से क्या नाता है और आखिर टेडी डे को मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई थी?

अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको इन्हीं सवालों का जवाब देने वाले हैं। आप अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट करने से पहले उन्हें इसका इतिहास भी जरूर बताएं, इससे ये दिन आपके लिए और अधिक यादगार बन जाएगा।

Advertisement

कैसे हुई टेडी डे की शुरुआत?

प्रचलित कहानियों के अनुसार, 14 नवंबर 1902 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट (Theodore Roosevelt) मिसिसिपी के एक जंगल में शिकार करने गए थे। कहा जाता है कि थियोडोर शिकार के बेहद शौकीन थे। 14 नवंबर के दिन उनके साथ उनका सहायक होल्ट कोलीर भी मौजूद था।

जंगल में कुछ समय टहलने के बाद दोनों की नजर एक काले रंग के घायल भालू पर पड़ी। इधर, भालू को देखते ही सहायक कोलीर ने बिना देरी किए उसे पेड़ से बांध दिया और राष्ट्रपति से जानवर को गोली मारने की अनुमति मांगने लगा। हालांकि, भालू को घायल अवस्था में देखकर राष्ट्रपति उसे मारने की हिम्मत न कर सके, रूजवेल्ट का दिल पिघल गया और उन्होंने जानवर की हत्या करने से मना कर दिया।

वहीं, इसके ठीक दो दिन बाद यानी 16 नवंबर को 'द वाशिंगटन पोस्ट' अखबार में इस घटना पर आधारित एक तस्वीर छापी गई। तस्वीर को क्लिफोर्ड बेरीमैन (Clifford K. Berryman) कार्टूनिस्ट ने बनाया था, जिसमें राष्ट्रपति और सहायक के साथ-साथ घायल भालू को भी एक कार्टून की तरह दिखाया गया था। अखबार में बताए गए इस वाक्या के बाद राष्ट्रपति के उदार व्यवहार की खूब सराहना हुई।

Advertisement

दूसरी ओर अखबार में छपी तस्वीर को देखकर मॉरिस मिचटॉम (Morris Michtom) नाम के एक व्यवसायी के मन में ख्याल आया कि क्यों ना भालू के बच्चे के आकार का एक खिलौना बनाया जाए। मॉरिस दरअसल अपनी पत्नी रोज़ के साथ मिलकर एक कैंडी शॉप चलाया करते थे, लेकिन वाशिंगटन पोस्ट में छपी उस पोस्ट को देखकर उनके मन में यूनिक खिलौने को बनाने का आइडिया आया और उन्होंने अपनी पत्नी रोज़ के साथ मिलकर इसे डिजाइन किया।

कैसे पड़ा 'टेडी बियर' नाम?

मॉरिस ने इस खिलौने को टेडी नाम दिया था। हालांकि, इसके पीछे भी एक खास वजह थी। दरअसल, राष्ट्रपति रूजवेल्ट का निकनेम टेडी था। ऐसे में कपल ने राष्ट्रपति से इजाजत ली और उन्हीं के नाम पर इसका नाम टेडी बियर रखा गया। पहला टेडी मॉरिस ने अपनी वाइफ रोज़ को गिफ्ट किया था और तभी से टेडी को प्यार की निशानी के तौर पर देखा जाने लगा। यही कारण है कि प्यार भरे इस हफ्ते में प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को प्यार निशानी के तौर पर टेडी बियर गिफ्ट करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो