होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

बालों को सॉफ्ट और शाइनी बना देगा चाय का पानी, Dry Hairs से परेशान हैं तो जान लें कैसे करें इस्तेमाल

हेल्दी, शाइनी, सॉफ्ट और मजबूत बालों के लिए आप चाय के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में ये तरीका सदियों से आजमाया जा रहा है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 20, 2024 11:52 IST
आइए जानते हैं किस तरह चाय का पानी बालों के लिए फायदेमंद है, साथ ही जानेंगे कैसे इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

गर्मी का असर केवल आपकी सेहत और स्किन पर ही नहीं पड़ता है, इस मौसम में तेज धूप और लू के संपर्क में आने से बाल भी अधिक ड्राई और रफ नजर आने लगते हैं। वहीं, बालों के इस तरह रूखे होने पर हेयर फॉल की परेशानी भी बढ़ने लगती है। ऐसे में लोग सैलून जाकर महंगे ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो जाते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां हम आपको बिना अधिक पैसे खर्च किए घर पर ही रूखे-बेजान बालों और हेयर फॉल से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका बता रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

बालों को हेल्दी बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

हेल्दी, शाइनी, सॉफ्ट और मजबूत बालों के लिए आप चाय के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में ये तरीका सदियों से आजमाया जा रहा है। आइए जानते हैं किस तरह चाय का पानी बालों के लिए फायदेमंद है, साथ ही जानेंगे कैसे इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement

कैसे पहुंचाता है फायदा?

ब्लैक टी, ग्रीन टी या हर्बल टी में पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये कंपाउंड ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन से लड़कर बालों के झड़ने को कम करते हैं। इसके अलावा चाय विटामिन ई और आयरन जैसे विटामिन्स और मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत है, जो स्वस्थ बालों के विकास को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

बालों के रोम को करता है मजबूत

चाय में कैफीन पाया जाता है, जो रोम को उत्तेजित कर बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। कुछ अध्ययनों की रिपोर्ट्स बताती हैं कि कैफीन बालों के झड़ने से जुड़े हार्मोन डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) के प्रभावों का कम कर सकता है। इसके अलावा सीधे इस्तेमाल करने पर कैफीन स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, जिससे भी बालों का गिरना कम हो जाता है।

डीएचटी

ग्रीन टी कुछ ऐसे यौगिकों से भरपूर होती है, जो DHT के उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं। बता दें कि DTH बालों के झड़ने का एक आम कारण है।

कंडीशनिंग गुण

कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि चाय का पानी बालों पर कंडीशनिंग प्रभाव भी डालता है, जिससे वे अधिक सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं। चाय में टैनिन की मौजूदगी बालों पर एक सुरक्षात्मक कोटिंग बना सकती है, जिससे बाल अधिक मजबूत बनते हैं और डैमेज कम होते हैं।

स्कैल्प इंफ्लेमेशन होती है कम

इन सब से अलग चाय के पानी में एंटी-इंफ्लेमेशन गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प की त्वचा को आराम पहुंचाते हैं और बाल झड़ने के खतरे को भी कम करते हैं। इसके साथ ही ये डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की परेशानी को भी कम करते हैं। इस तरह बालों पर चाय के पानी का इस्तेमाल कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
hairhair carehair care tipsHair fall"Hair Losshair tips
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement