होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

मसाला चाय कैसे बनती है? फटाफट नोट करें इसकी टपरी वाली रेसिपी

Tapri wali masala chai: चाय पीना किसे नहीं पसंद। लेकिन, टपरी वाली चाय की अलग ही बात होती है। आइए जानते हैं इस चाय को कैसे बनाएं और क्या है इसकी असली रेसिपी।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | July 02, 2024 12:36 IST
Tapri wali masala chai: टपरी वाली मसाला चाय पीने का अपना ही मजा है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी। (P.C. Insta)
Advertisement

Tapri wali masala chai: भारत में चाय सिर्फ एक ड्रिंक और स्नैक टाइप चीज नहीं है बल्कि ये फीलिंग है। लोग अलग-अलग तरह की चाय का स्वाद लंबे समय तक के लिए याद रखते हैं। जैसे कि टपरी वाली मसाला चाय का स्वाद। भले ही आप घर पर कोआ भी चाय क्यों न पी लें, टपरी वाली चाय पीने का अपना ही मजा है। इसका स्वाद ही सबसे अलग होता है। क्योंकि इसे बनाने के लिए नॉर्मल चाय वाले मसालों के अलावा भी कई प्रकार से मसाले इस्तेमाल होते हैं। इन सभी मसालों का अपना ही अलग स्वाद है। तो आइए जानते हैं टपरी वाली चाय कैसे बनाएं और इसके लिए आपको क्या-क्या चाहिए।

मसाला चाय की रेसिपी क्या है-Tapri masala chai recipe in hindi

सामग्री
-दूध
-चायपत्ती
-चीनी
-अदरक
-इलायची
-लौंग
-दालचीनी
-सौंफ
-गुलाब की पंखुड़ियां

Advertisement

मसाला चाय बनाने की रेसिपी

-मसाला चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी में चायपत्ती और चीनी डालकर पकाएं।
-इसके बाद अदरक, इलायची, लौंग, दालचीनी, सौंफ और गुलाब की पंखुड़ियों को कूट लें।
-इस डस्ट को पानी में डालकर उबाल लें।
-इसके बाद दूध डालें और सबको आराम से कुछ देर पकने दें।
-जब चाय अच्छी तरह से पक जाए और अपनी रंगत में आने लगे तो चाय को छानकर सर्व करें।

Advertisement

टपरी वाली चाय की खास बात ये है कि ये काफी कड़क होती है और इसे पीने के बाद आपको काफी अच्छा महसूस होगा। इस चाय को आप कभी भी घर पर बनाकर पी सकते हैं। इस चाय को बनाने का दूसरा तरीका ये है कि आप पानी उबाल लें और फिर दूसरी तरफ दूध पकाएं। पानी में मसालों को पकाएं और फिर इसे कप में छाकर रख लें। तो दूध को पकाकर इसी कप में छान लें। इस प्रकार से आप इस टेस्टी मसाला चाय को आराम से पी सकते हैं।

इसके अलावा आप मसाला चाय को किसी और तरीके से भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि अदरक और लौंग को कूटकर पानी में डालें और फिर पका लें। इसके बाद इसमें चीनी और दूध मिलाएं। इसके बाद सबको मिक्स करके इसे सर्व करें। मसाला चाय में आप चीनी की जगह गुड़ की डाल सकते हैं। जुकाम-खांसी में ये कारगर तरीके से काम करता है।

Advertisement
Tags :
Lifestylerecipes
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement