scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मसाला चाय कैसे बनती है? फटाफट नोट करें इसकी टपरी वाली रेसिपी

Tapri wali masala chai: चाय पीना किसे नहीं पसंद। लेकिन, टपरी वाली चाय की अलग ही बात होती है। आइए जानते हैं इस चाय को कैसे बनाएं और क्या है इसकी असली रेसिपी।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | July 02, 2024 12:36 IST
मसाला चाय कैसे बनती है  फटाफट नोट करें इसकी टपरी वाली रेसिपी
Tapri wali masala chai: टपरी वाली मसाला चाय पीने का अपना ही मजा है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी। (P.C. Insta)
Advertisement

Tapri wali masala chai: भारत में चाय सिर्फ एक ड्रिंक और स्नैक टाइप चीज नहीं है बल्कि ये फीलिंग है। लोग अलग-अलग तरह की चाय का स्वाद लंबे समय तक के लिए याद रखते हैं। जैसे कि टपरी वाली मसाला चाय का स्वाद। भले ही आप घर पर कोआ भी चाय क्यों न पी लें, टपरी वाली चाय पीने का अपना ही मजा है। इसका स्वाद ही सबसे अलग होता है। क्योंकि इसे बनाने के लिए नॉर्मल चाय वाले मसालों के अलावा भी कई प्रकार से मसाले इस्तेमाल होते हैं। इन सभी मसालों का अपना ही अलग स्वाद है। तो आइए जानते हैं टपरी वाली चाय कैसे बनाएं और इसके लिए आपको क्या-क्या चाहिए।

Advertisement

मसाला चाय की रेसिपी क्या है-Tapri masala chai recipe in hindi

सामग्री
-दूध
-चायपत्ती
-चीनी
-अदरक
-इलायची
-लौंग
-दालचीनी
-सौंफ
-गुलाब की पंखुड़ियां

Advertisement

मसाला चाय बनाने की रेसिपी

-मसाला चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी में चायपत्ती और चीनी डालकर पकाएं।
-इसके बाद अदरक, इलायची, लौंग, दालचीनी, सौंफ और गुलाब की पंखुड़ियों को कूट लें।
-इस डस्ट को पानी में डालकर उबाल लें।
-इसके बाद दूध डालें और सबको आराम से कुछ देर पकने दें।
-जब चाय अच्छी तरह से पक जाए और अपनी रंगत में आने लगे तो चाय को छानकर सर्व करें।

टपरी वाली चाय की खास बात ये है कि ये काफी कड़क होती है और इसे पीने के बाद आपको काफी अच्छा महसूस होगा। इस चाय को आप कभी भी घर पर बनाकर पी सकते हैं। इस चाय को बनाने का दूसरा तरीका ये है कि आप पानी उबाल लें और फिर दूसरी तरफ दूध पकाएं। पानी में मसालों को पकाएं और फिर इसे कप में छाकर रख लें। तो दूध को पकाकर इसी कप में छान लें। इस प्रकार से आप इस टेस्टी मसाला चाय को आराम से पी सकते हैं।

Advertisement

इसके अलावा आप मसाला चाय को किसी और तरीके से भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि अदरक और लौंग को कूटकर पानी में डालें और फिर पका लें। इसके बाद इसमें चीनी और दूध मिलाएं। इसके बाद सबको मिक्स करके इसे सर्व करें। मसाला चाय में आप चीनी की जगह गुड़ की डाल सकते हैं। जुकाम-खांसी में ये कारगर तरीके से काम करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो