scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Amla for Skin: रोज 2 आंवला खाने से स्किन पर कैसा असर पड़ता है? जवाब जान लिया तो आज से ही शुरू कर देंगे खाना

आंवले में वॉटर सॉल्युबल विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा के हाइड्रेशन और मॉइस्चर को बनाए रखने में योगदान कर सकते हैं। हेल्दी स्किन के लिए हाइड्रेशन और मॉइस्चर दोनों ही बेहद जरूरी हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: June 02, 2024 08:16 IST
amla for skin  रोज 2 आंवला खाने से स्किन पर कैसा असर पड़ता है  जवाब जान लिया तो आज से ही शुरू कर देंगे खाना
आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण डार्क स्पॉट्स, पिग्मेंटेशन और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

आंवला पोषक तत्वों से भरपूर फल है, जो अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों के हाई कंटेंट के चलते रोजाना आंवले का सेवन त्वचा पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको रोज 2 आंवले खाने से स्किन को मिलने वाले कमाल के फायदों के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

हेल्दी रहती है स्किन

स्किन केयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो की एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन सी स्किन को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है, इससे आपकी स्किन लंबी उम्र तक हेल्दी बनी रहती है और त्वचा पर एजिंग के लक्षण भी कम नजर आते हैं।

Advertisement

कोलेजन उत्पादन

कोलेजन एक प्रोटीन है, जो ह्यूमन बॉडी में सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए बॉडी में इस प्रोटीन की सही मात्रा का होना बेहद जरूरी है। हालांकि, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे ही शरीर में कोलेजन कम होने लगता है। खासतौर पर मेनापॉज से गुजर चुकी महिलाएं इसकी कमी से सबसे ज्यादा जूझती हैं। कोलेजन की कमी का असर सबसे अधिक हमारी स्किन और हड्डियों पर दिखता है। यही वजह है कि 30 की उम्र के बाद खासकर महिलाओं को त्वचा से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही धीरे-धीरे उनकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं।

वहीं, कई शोध के नतीजे बताते हैं कि आंवले का सेवन कोलेजन उत्पादन में सहायता कर सकता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और अधिक युवा दिखती है।

पिगमेंटेशन और दाग-धब्बे होते हैं कम

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण डार्क स्पॉट्स, पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही आंवले का नियमित सेवन संभावित रूप से त्वचा के रंग को और भी अधिक निखारने में योगदान दे सकता है।

Advertisement

धूप से सुरक्षा

आंवले में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण कुछ हद तक यूवी रेज से होने वाले स्किन डैमेज को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेशन और मॉइस्चर

आंवले में वॉटर सॉल्युबल विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा के हाइड्रेशन और मॉइस्चर को बनाए रखने में योगदान कर सकते हैं। हेल्दी स्किन के लिए हाइड्रेशन और मॉइस्चर दोनों ही बेहद जरूरी हैं।

एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज

आंवले में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो संभावित रूप से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को कम करके साफ त्वचा में योगदान कर सकते हैं।

डिटॉक्सिफिकेशन

आंवला लिवर के काम और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता के लिए जाना जाता है। वहीं, हेल्दी लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है, जिससे भी आपकी स्किन हेल्दी बनी रहती है।

चमकती त्वचा

इस सब से अलग आंवले में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का संयोजन त्वचा को प्राकृतिक, स्वस्थ चमक प्रदान कर सकता है, जिससे स्किन ग्लोइंग बनी रहती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो