scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Squats Vs Deadlift: स्क्वैट्स या डेडलिफ्ट, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए कौन सी एक्सरसाइज है ज्यादा बेहतर?

स्क्वैट्स और डेडलिफ्ट इन दोनों ही एक्सरसाइज में कई मांसपेशियों का समूह शामिल होता है, जिसके चलते व्यक्ति को एक साथ कई लाभ मिलते हैं।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 03, 2024 12:26 IST
squats vs deadlift  स्क्वैट्स या डेडलिफ्ट  स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए कौन सी एक्सरसाइज है ज्यादा बेहतर
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए स्क्वैट्स या डेडलिफ्ट दोनों में से ज्यादा बेहतर क्या है, आइए जानते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

जब बात स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की आती है, तो मसल्स बिल्डिंग के लिए स्क्वैट्स और डेडलिफ्ट इन दोनों एक्सरसाइज को सबसे बेहतर माना जाता है। इन दोनों ही एक्सरसाइज में कई मांसपेशियों का समूह शामिल होता है, जिसके चलते व्यक्ति को एक साथ कई लाभ मिलते हैं। हालांकि, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए इन दोनों में से ज्यादा बेहतर क्या है, इसे लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज भी रहते हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। आइए समझते हैं इस बारे में विस्तार से-

Advertisement

स्क्वैट्स

सबसे पहले बात स्क्वैट्स की करें, तो ये एक्सरसाइज मुख्य रूप से क्वाड्रिसेप्स (Quadriceps), हैमस्ट्रिंग (Hamstrings), ग्लूट्स (Glutes) और पिंडलियों को लक्षित करती है। इसके अलावा कोर और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी असर दिखाती है।

Advertisement

मिलते हैं ये फायदे

लोअर बॉडी स्ट्रेंथ

स्क्वैट्स करने से लोअर बॉडी स्ट्रेंथ विकसित होती है, खासकर नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से क्वाड्स और ग्लूट्स के निर्माण में प्रभावी रूप से मदद मिलती है।

फंक्शनल फिटनेस

स्क्वैटिंग करना रोजमर्रा की गतिविधियों जैसे बैठने और खड़े होने जैसा ही है, ऐसे में ये एक्सरसाइज फंक्शनल स्ट्रेंथ और मोबिलिटी को बढ़ाने में बेहतर तरीके से असर दिखाती है।

Advertisement

हार्मोनल प्रतिक्रिया

इन सब से अलग स्क्वैट्स करने से हार्मोनल रिस्पांस भी बेहतर हो सकता है, जो मांसपेशियों की वृद्धि और रिकवरी के लिए जरूरी है।

Advertisement

डेडलिफ्ट

वहीं, बात डेडलिफ्ट की करें, तो स्क्वैट्स की तुलना में ये एक्सरसाइज ज्यादा मांसपेशियों पर असर दिखाती है। डेडलिफ्ट करने से मुख्य रूप से हैमस्ट्रिंग (Hamstrings), ग्लूट्स (Glutes), लोअर बैक और कोर पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही ये ऊपरी पीठ (Upper Back) और फोरआर्म यानी कोहनी से लेकर कलाई तक को भी प्रभावित करती है।

मिलते हैं ये फायदे

टोटल बॉडी स्ट्रेंथ

डेडलिफ्ट ओवरऑल बॉडी की ताकत को विकसित करने के लिए उत्कृष्ट है, क्योंकि इसे करने के दौरान कई मांसपेशियों का ग्रूप शामिल होता है।

पोस्टीरियर चेन डेवलपमेंट

डेडलिफ्ट पोस्टीरियर चेन को मजबूत करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी है।

इन सब से अलग डेडलिफ्ट टोंड फिजीक पाने, हड्डियां मजूबत करने, शरीर की मुद्रा को बेहतर बनाने, मसल ग्रोथ में बढ़ोतरी करने और ग्रिप को मजबूत बनाने में भी असर दिखाती है।

फिर क्या है ज्यादा बेहतर?

जैसा की ऊपर जिक्र किया गया है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए ये दोनों ही एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद हैं। हालांकि, अगर आप केवल बॉडी की निचले हिस्से की मांसपेशियों, खासकर क्वाड्स को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए स्क्वैट्स ज्यादा बेहतर है। वहीं, अगर आपका फोकस फुल बॉडी पर है, तो इसके लिए डेडलिफ्ट करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

हालांकि, डेडलिफ्ट को हमेशा ही एक्सपर्ट्स की निगरानी में करने की सलाह दी जाती है। इसे करते हुए फॉर्म में थोड़ी भी गड़बड़ गंभीर इंजरी के साथ-साथ जानलेवा भी साबित हो सकती है। जबकी, एक बार सही फॉर्म सीखने के बाद आप स्क्वैट्स को अधिक आसानी से कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो