scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सुंदरता में चार चांद लगा देंगे दादी-नानी के ये नुस्खे, एक्सपर्ट से जानें शानदार Beauty secrets

Skincare Tips: एक्सपर्ट के अनुसार, आप अपनी स्किन की देखभाल दादू-नानी के कुछ नुस्खों से कर सकते हैं। इन उपायों को अपनाने से आप अपनी त्वचा को रूखेपन से दूर कर सकते हैं।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: January 31, 2024 11:17 IST
सुंदरता में चार चांद लगा देंगे दादी नानी के ये नुस्खे  एक्सपर्ट से जानें शानदार beauty secrets
ग्लोइंग स्किन के लिए दादी-नानी के नुस्खे (PC-Freepik)
Advertisement

Skincare Tips In Hindi: भागदौड़ भरी लाइफ में हर किसी के पास इतना वक्त नहीं निकल पा रहा है कि वह सेहत के साथ-साथ अपनी स्किन और बालों का ख्याल ठीक ढंग से रख पाएं। ऐसे में पिंपल, एक्ने, झाईयां जैसी कई स्किन संबंधी समस्याएं होती है। इसके साथ ही बालों की बात करें, तो हेयर फॉल से लेकर बालों का कमजोर होना शामिल है। आमतौर पर इन समस्याओं से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लंबे समय से इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन और बाल डैमेज हो जाते हैं। लाख कोशिश करने के बाद भी नेचुरल निखार नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप चाहे, तो दादी-नानी के इन नुस्खों को अपना सकते हैं। ऐसे में CITTA की को-फाउंडर और सीईओ आकांक्षा शर्मा का कहना है कि इन पारंपरिक चीजों का इस्तेमाल करने से समय जरूर ज्यादा लगेगा, लेकिन इनके इस्तेमाल से असर नेचुरल और लंबे समय तक रहेगा। नारियल तेल से लेकर गुलाब, ओट्स , चावल का पानी जैसे चीजें हम  सौंदर्यता बढ़ाने के लिए अनदेखा कर देते हैं। ये दादी-नानी के नुस्खे हैं जो आज भी हमारी माँ की त्वचा और बालों को स्वस्थ रखते हैं, तो क्यों ना हम भी इनका उपयोग करें और लाभ उठाए

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन  के साथ घने लंबे बाल चाहती हैं, तो बेकार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय अपनी लिस्ट में इन चीजों को शामिल कर सकती है। इनके इस्तेमाल आपको नेचुरल निखार मिलेगा और स्किन संबंधी सभी समस्याएं दूर रहेगी।

Advertisement

नारियल तेल

इसे आप रॉकस्टार कह सकते हैं, क्योंकि इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही इसके साथ ही ये स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। नारियल तेल में फैटी एसिड्स और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके बालों को चमक और हाइड्रेशन देते हैं। किसी भी शैम्पू से धोने से पहले नारियल तेल का एक  हेयर मास्क बनाएं और लगाएं।  ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ और स्प्लिट एंड कम होते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। यह बालों के साथ-साथ स्किन के लिए बेहतरीन है। आप नियमित रूप से एलोवेरा जेल अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, जिससे आपकी स्किन चमकदार होती है। इसके साथ ही  मुहांसे, सूखापन और पिम्पल्स जैसी कई स्किन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है।  बता दें कि एलोवेरा में 75 सक्रिय तत्व हैं, जिनमें विभिन्न खनिज, विटामिन, एंजाइम, और एमिनो एसिड्स शामिल हैं। यह सभी तत्व आपकी त्वचा को पोषण देते है। एलोवेरा में पॉलीसैकराइड पाया जाता है जो कोलेजन बनाने में मदद करता हैं, त्वचा को मुलायम बनाता हैं। जबकि इसकी एंटी-इन्फ्लेमेटरी विशेषताएं त्वचा की सूजन और त्वचा का लाल होना कम करती हैं।

Advertisement

गुलाब

गुलाब का सौंदर्य और त्वचा के साथ ऐतिहासिक रिश्ता है। इसमें सूजन-रोधी, जीवाणुनाशक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही मुंहासे,रेडनेस, सूजन और झुर्रियों को कम करते हैं। आप केवल गुलाब को या अन्य प्राकृतिक घटकों के साथ मिलाकर DIY टोनर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप गुलाब और एलोवेरा के साथ बने शुद्ध गुलाब मिस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं जो त्वचा को ताजगी देने के लिए और त्वचा स्वास्थ को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा रोज फेस मास्क भी लगा सकते हैं।

डिसक्लेमर- इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, पंचांग, मान्यताओं या फिर धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इसके किसी भी तरह के उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो