scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या गर्मियों में बालों में तेल लगाना चाहिए? यहां जान लें हेयर केयर का सही तरीका

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्मी में बालों में तेल लगाते समय कुछ खास बातों को ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 23, 2024 11:56 IST
क्या गर्मियों में बालों में तेल लगाना चाहिए  यहां जान लें हेयर केयर का सही तरीका
कुछ खास तरह के तेल में प्राकृतिक यूवी फिल्टर होते हैं, जो सूरज की क्षति से कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

सर्दियों में बालों का रूखा और बेजान हो जाना एक आम समस्या है। इस स्थिति मे अधिकतर लोग हेयर ऑयलिंग का सहारा लेते हैं। ऑयलिंग से बालों में नमी बरकरार रहती है, जिससे बाल अधिक उलझते और टूटते नहीं हैं। अब, बात गर्मी के मौसम की करें, तो तापमान बढ़ने पर बालों में पसीना की समस्या अधिक बढ़ जाती है और बाल बेहद चिपचिपे नजर आने लगते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या गर्मी के मौसम में बालों में तेल लगाना चाहिए? यहां हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं।

गर्मी में बालों में तेल लगाना सही या गलत?

इस सवाल को लेकर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बालों में तेल लगाना हेयर केयर के सबसे आसान तरीकों में से एक है। ऐसे में चाहे सर्दी हो या गर्मी आप हर मौसम में अपने बालों में तेल लगा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान कुछ खास बातों को ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Advertisement

इससे पहले जान लेते हैं किस तरह ऑयलिंग आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है-

हाइड्रेशन

गर्मी में धूप के संपर्क में आने से बाल अपनी नमी खो सकते हैं। ऐसे में तेल बालों की खोई हुई नमी को फिर से भरने में मदद करता है, जिससे आपके बाल हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा गर्मी में अधिकतर लोग स्विमिंग भी करते हैं और क्लोरीन वॉटर में तैरने पर भी आपकी स्कैल्प ड्राई हो सकती है। इस स्थिति में भी बालों में तेल लगाना आपके लिए फायदेमंद हो जाता है।

पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा

कुछ खास तरह के तेल में प्राकृतिक यूवी फिल्टर होते हैं, जो सूरज की क्षति से कुछ हद तक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, साथ ही बालों को सूखापन, टूटने और रंग फीका पड़ने के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

Advertisement

इसे लेकर इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ट्राइकोलॉजी में प्रकाशित साल 2022 के एक शोध के नतीजे बताते हैं कि खासकर बादाम के तेल में फैटी एसिड होता है, जो बालों को यूवी रेडिएशन से बचाने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप गर्मी के मौसम में बालों में बादाम का तेल लगा सकते हैं।

स्कैल्प हेल्थ

इन सब से अलग बालों में तेल लगाने से गर्मी के कारण स्कैल्प पर होने वाली जलन को शांत करने और रूसी को कम करने में भी मदद मिल सकती है। तेल स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो बालों के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपके बाल नॉर्मल हैं यानी ना तो अधिक ऑयली हैं और ना ही ड्राई, तो ऐसे में आप उनके स्वास्थ्य और चमक को बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक बार हल्के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल या बादाम तेल जैसे तेलों का विकल्प चुन सकते हैं। हफ्ते में एक बार बालों में तेल लगाएं और करीब 1 या दो घंटे बाद शैंपू कर लें।

गर्मी की तपिश पहले से ही ड्राई बालों को और अधिक शुष्क कर सकती है। ऐसे में अगर आपके बाल भी ड्राई हैं, तो आप आर्गन ऑयल या जोजोबा ऑयल जैसे मॉइस्चराइजिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऑयल सूखे बालों को पोषण और हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं, जिससे बालों में सही नमी बरकरार रहती है।

अगर आपका हेयर टाइप ऑयली है, तो ऐसे में आप अंगूर के बीज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रेप सीड ऑयल स्कैल्प को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए अधिक ऑयल उत्पादन को विनियमित करने में भी मदद कर सकता है।

इन सब से अलग अगर आपने बालों में कलर कराया हुआ है, तो इस स्थिति में आपको अपने बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। आप सूरजमुखी के बीज का तेल या तिल के तेल जैसे सुरक्षात्मक तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह गर्मी में कुछ मामूली बातों को ध्यान में रखकर आप अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो