scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

High Blood Pressure बना सदगुरु के दिमाग में सूजन और ब्लीडिंग की बड़ी वजह, 4 हफ्ते से सिर दर्द से थे परेशान, जानिए Sadhguru किस बीमारी से हो रहे हैं रिकवर

अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली में सदगुरु का इलाज कर रहे सीनियर कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर विनीत सूरी ने बताया है कि सदगुरु हमारे द्वारा किए गए मेडिकल ट्रीटमेंट के अलावा खुद को अपने हिसाब से भी ठीक कर रहे हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: March 21, 2024 11:18 IST
high blood pressure बना सदगुरु के दिमाग में सूजन और ब्लीडिंग की बड़ी वजह   4 हफ्ते से सिर दर्द से थे परेशान  जानिए sadhguru किस बीमारी से हो रहे हैं रिकवर
डॉक्टरों के मुताबिक सदगुरू को हैमरेजिक स्‍ट्रोक हुआ है जिसकी वजह से ब्रेन में ब्‍लीडिंग हो सकती है। इस परेशानी की शुरूआत गंभीर सिर दर्द से होती है। photo-Instagram
Advertisement

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव 17 मार्च को इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल दिल्ली में सिर दर्द की शिकायत होने पर एडमिट हुए थे। सद्गुरु पिछले 4 हफ्तों से गंभीर सिरदर्द से पीड़ित थे,उसके बावजूद भी उन्होंने महा शिवरात्रि और दिल्ली में अन्य समारोहों में पूरी तरह से हिस्सा लिया। हॉस्पिटल में सदगुरु का सीटी स्कैन करने पर पता चला कि उनके दिमाग में सूजन काफी बढ़ गई है जिसकी वजह से तुरंत ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया।

सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने कहा कि उनकी हालत में सुधार हो रहा है, उनकी सेहत को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। डॉक्टरों के मुताबिक सद्गुरु की हालत में उम्मीद से बेहतर सुधार हुआ है। अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली में सदगुरु का इलाज कर रहे सीनियर कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर विनीत सूरी ने बताया है कि सदगुरु हमारे द्वारा किए गए मेडिकल ट्रीटमेंट के अलावा खुद को अपने हिसाब से भी ठीक कर रहे हैं।

Advertisement

डॉक्टरों के मुताबिक सदगुरू को हैमरेजिक स्‍ट्रोक हुआ है जिसकी वजह से ब्रेन में ब्‍लीडिंग हो सकती है। इस परेशानी की शुरूआत गंभीर सिर दर्द से होती है। आइए जानते हैं कि ये बीमारी क्या है और इस बीमारी के लक्षण कौन-कौन से हैं। डॉ. विनीत सूरी ने बताया कि हम उनसे मजाक कर रहे थे कि हम जो कर सकते थे हमने वो किया है, लेकिन आप खुद को ठीक कर रहे हैं। जिस प्रकार का सुधार हम उनकी सेहत में देख रहे हैं वह हमारी उम्मीद से परे है। डॉक्टर के मुताबिक उनकी हालत में सुधार है। उनका ब्रेन,बॉडी और महत्वपूर्ण पैरामीटर सामान्य हैं और वह लगातार इंप्रूव कर रहे हैं।

Hemorrhagic Stroke क्या है जिससे सदगुरु पीड़ित हुए पीड़ित?

Hemorrhagic Stroke एक स्ट्रोक जिसके कारण ब्रेन में हैवी ब्लीडिंग होती है। इस बीमारी का खतरा 65 साल से अधिक उम्र के लोगों में अधिक होता है। इस बीमारी के लिए स्ट्रॉक की फैमिली हिस्ट्री,हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल,हाई बीपी,मोटापा और धूम्रपान जिम्मेदार है।

Advertisement

Hemorrhagic Stroke के लक्षण

  • सिर के पिछले हिस्से के पास अचानक, गंभीर सिरदर्द होना
  • सिर दर्द की वजह से होश खोना
  • हिलने-डुलने या महसूस करने में असमर्थता
  • भ्रम और चिड़चिड़ापन
  • गर्दन और कंधों की मांसपेशियों में दर्द
  • उल्टी
  • प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता
  • विजन पर प्रभाव पड़ना
  • एक आंख की पुतली दूसरी से बड़ी होना और झुकी हुई पलकें इस बीमारी के मुख्य लक्षण हैं।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो