होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

चेहरे पर चाहिए Alia Bhatt जैसा नेचुरल ब्लश तो घर पर बना लें चुकंदर का फेस पैक, एक्सपर्ट्स से जानें स्किन के लिए कैसे है फायदेमंद

डिजिटल क्रिएटर और इन्फ्लुएंसर अंजनी भोज ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर चुकंदर फेस पैक के बारे में बताया है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 06, 2024 18:19 IST
अंजनी बताती हैं कि ये पैक स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने में कमाल का असर दिखा सकता है, साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन पर खूबसूरत ब्लश बरकरार रहता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन हमेशा हेल्दी, ग्लोइंग और साफ बनी रहे। इसके लिए खासकर महिलाएं महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने को तैयार हो जाती हैं। हालांकि, कई बार इस तरह के प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल स्किन को फायदा पहुंचाने की जगह उल्टा गंभीर नुकसान पहुंचाने लगते हैं। यही वजह है कि इन दिनों DIY हैक्स, होममेड फेस पैक, फेस मास्क और DIY स्किनकेयर को काफी पसंद किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर तमाम इंफ्लूएंसर आए दिन एक से बढ़कर एक स्किन केयर हैक्स शेयर करते नजर आ जाते हैं। इसी कड़ी में डिजिटल क्रिएटर और इन्फ्लुएंसर अंजनी भोज ने भी अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर चुकंदर फेस पैक के बारे में बताया है। वीडियो में अंजनी बताती हैं कि ये पैक स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने में कमाल का असर दिखा सकता है, साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन पर खूबसूरत ब्लश बरकरार रहता है। आइए जानते हैं इस मास्क को बनाने का तरीका, साथ ही एक्सपर्ट्स से जानेंगे कि स्किन के लिए इसका इस्तेमाल कितना फायदेमंद है-

Advertisement

चाहिए ये चीजें

कैसे करें तैयार?

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

वहीं, अंजनी भोज के इस वीडियो को लेकर इंडियन एक्सप्रेस संग हुई एक खास बातचीत के दौरान आर्टेमिस हॉस्पिटल्स की हेड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. मोनिका बम्ब्रू ने बताया, चुकंदर, चावल और एलोवेरा जेल से तैयार फेस पैक स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

Advertisement

चावल

डॉ. मोनिका बताती हैं, चावल में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा चावल में इसमें फेरुलिक एसिड होता है, जो स्किन को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल अपनी कूलिंग प्रॉपर्टीज और हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है। स्किन पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है, साथ ही इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी मौजूद होते हैं।

चुकंदर

इन सब से अलग चुकंदर के फायदों के बारे में बात करते हुए डॉ. मोनिका बताती हैं कि इसमें विटामिन सी और बीटालेंस जैसे एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, एजिंग के लक्षणों को कम करते हैं और त्वचा की प्राकृतिक चमक को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा चुकंदर का लाल रंग स्किन पर नेचुरल ब्लश की तरह काम करता है।

Advertisement
Tags :
Alia BhattSkinskin care routineskin care tips
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement