scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस शरबत के सामने फेल है नींबू शिकंजी और आम पन्ना! 1 बार बनाएं और हफ्तेभर पीते रहें

शहतूत का शरबत: गर्मियों का एक फेमस फल है शहतूत। इस फल को खाना शरीर को हाइड्रेट करने के साथ विटामिन सी और मिनरल्स प्रदान करते हैं। तो, आइए जानते हैं शहतूत का शरबत कैसे बनाएं, इसकी विधि क्या है और इसके फायदे।
Written by: Krishan Kumar
नई दिल्ली | April 17, 2024 14:11 IST
इस शरबत के सामने फेल है नींबू शिकंजी और आम पन्ना  1 बार बनाएं और हफ्तेभर पीते रहें
शहतूत का शरबत: गर्मियों का एक फेमस फल है शहतूत। आइए जानते हैं शहतूत का शरबत कैसे बनाएं, इसकी विधि क्या है और इसके फायदे। (P.C. Freepik)
Advertisement

शहतूत का शरबत: गर्मियां यानी आम और शहतूत का मौसम। दरअसल, शहतूत खाने के फायदे कई हैं। इस फल में कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं। पर सबसे खास बात ये है कि इस फल को खाना पेट को ठंडा करने और शरीर में खून बढ़ाने में मदद करता है। इस फल में विटामिन सी, जिंक और कुछ मिनरल्स होते हैं जो कि शरीर को खून की कमी से बचाते हैं। तो, आज हम बात करेंगे शहतूत के शरबत (shahtoot sharbat benefits) की जिसे गर्मियों में पीना शरीर को एनर्जी देने वाला हो सकता है। साथ ही ये लू और डिहाइड्रेशन से बचाव में मददगार है। तो, आइए जानते हैं शहतूत का शरबत कैसे बनता है (shahtoot ka sharbat kaise banta hai)

शहतूत का शरबत कैसे बनता है

शहतूत का शरबत बनाना इतना आसान है कि एक बार अगर आप इसे बनाकर रख लें तो लंबे समय तक इस्तेमाल करते रहेंगे। दरअसल, आपको करना ये है कि शहतूत का सिरप बना लें और इसे एक बॉटल में बनाकर रख लें। फिर इसके इस्तेमाल से आप लंबे समय तक शरबत बनाकर पी सकते हैं। तो, आपको करना ये है कि शहतूत को धो लें और इसे मिक्सर में पीस लें। फिर एक गिलास में एक छन्नी डालें और शहतूत के रस को छानकर निकाल लें। इसके बाद एक कड़ाही में शहतूत के इस रस को डालें और इसमें थोड़ा सा गुड़ या चीनी डालकर पकाएंष जब ये पकते-पकते गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर लें।

Advertisement

इसके बाद आपको करना ये है कि 1 गिलास में 2 बर्फ डालें और शहतूत का ये सिरप डाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालें और नींबू का रस मिला लें। सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फिर इस जूस को सर्व करें। आपका मन हो तो आप इसमें काला नमक या फिर नमक भी मिला सकते हैं।

आप इस जूस को जब चाहे तब बनाकर पी सकते हैं या अपने घर वालों को पिला सकते हैं। साथ ही कभी गेस्ट आने पर भी आप इस जूस को बनाकर सर्व कर सकते हैं या फिर उन्हें पिला सकते हैं। तो, इस गर्मी शहतूत के फलों से ये सिरप बनाएं और शरबत बनाकर खुद भी पीते रहें और बाकी लोगों को भी पिलाते रहें। तो, अगर आपने आजतक शहतूत का शरबत ट्राई नहीं किया है तो एक बार जरूर ट्राई करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो