scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या है Palm Oil जो चिपक जाता है धमनियों में मोम की तरह! हर चिप्स-बिस्किट में होता है इस्तेमाल

Pepsico palm oil controversy: पाम ऑयल लगातार विवादों में बना हुआ है। हाल ही में Pepsico ने इस बात की घोषणा की है कि अब से वो अपने चिप्स, स्नैक्स और बिस्किट में इस तेल का इस्तेमाल नहीं करेंगे। पर क्यों जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | May 11, 2024 14:44 IST
क्या है palm oil जो चिपक जाता है धमनियों में मोम की तरह  हर चिप्स बिस्किट में होता है इस्तेमाल
Pepsico palm oil controversy: हाल ही में Pepsico ने पाम ऑयल के इस्तेमाल को मना कर दिया है। ऐसे में जानते हैं क्या है पाम ऑयल और हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे है नुकसानदेह। (P.C. Pexels)
Advertisement

Pepsico palm oil controversy: Pepsico India जो कई चिप्स, बिस्किट और स्नैक्स को बनाने वाली कंपनी है, इसने आम लोगों की सेहत को देखते हुए एक बड़ी घोषणा की है। इसके तहत अब ये कंपनी खाने-पीने की चीजों को बनाने के लिए पाम ऑयल (Palm Oil) का इस्तेमाल नहीं करेगी। इसकी जगह सूरजमुखी का तेल, मक्के का तेल और कैनोला ऑयल का इस्तेमाल करेगी। दरअसल, इसके पीछे बड़ा कारण है भारत में बढ़ते दिल के मरीजों की संख्या। पर सवाल ये उठता है कि आखिरकार क्या है पाम ऑयल जो कि दिल के लिए नुकसानदेह है। तो, आइए जानते हैं इस तेल के बारे में विस्तार से।

क्या है Palm Oil?

पाम ऑयल, ताड़ के पेड़ की छाल यानी उसके ऊपरी लाल रंग के गूदे से निकलता है। ये तेल चॉकलेट, नमकीन, बिस्कुट और कई प्रकार के प्रोसेस्ड फूड्स को बनाने में इस्तेमाल होता है। इसके अलावा अब इस वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी हो रहा है।

Advertisement

कैसे हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है Palm Oil

पाम ऑयल इस्तेमाल न करने के पीछे एक बड़ी वजह इस तेल में संतृप्त वसा यानी सैचुरेटेड फैट (Saturated fat) का ज्यादा होना है। ये बैड फैट लिपिड्स को पैदा करते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल (palm oil causes high cholesterol) बढ़ाते हैं। ये धमनियां यानी आर्टरी से जाकर चिपकने लगते हैं। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

खाने में किस तेल का करें इस्तेमाल-Healthy cooking oil

कोई भी तेल जिसमें जितना मोनोअनसैचुरेटेड फैट (monounsaturated fats) होगा, वो उतना सेहत के लिए फायदेमंद होगा। जैसे जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल, मक्के का तेल और कैनोला ऑयल। इसके अलावा आप एवोकाडो का तेल, तिल का तेल और सोयाबीन का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि तेल ऐसा खाएं जिसमें खराब फैट की मात्रा कम हो और जो आपकी धमनियों से चिपके नहीं।

Advertisement

साथ ही जैसे आप एक्सरसाइज करें या तेजी से कोई गतिविधि करें तो शरीर की गर्मी से ये पिघलने लगे। जैसे कि घी। तो इन तमाम कारणों से आपको अपने खाने में तेल के इस्तेमाल पर खास ध्यान देना चाहिए। साथ ही कोशिश करें जितना हो सके अपने खाने में तेल की मात्रा कम करें। साथ ही अपने खाना बनाने के तरीकों में बदलाव करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो