scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पपीते के छिलके का उपयोग कैसे करें? स्किन से लेकर बालों तक जानें ये गजब के Beauty Hacks

पपीते के छिलकों में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो डैंड्रफ को खत्म करने से लेकर हेयर ग्रोथ को बढ़ावे देने, बालों को पोषण देने और उन्हें घना काला बनाए रखने में मददगार माना जाता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | April 29, 2024 13:03 IST
पपीते के छिलके का उपयोग कैसे करें  स्किन से लेकर बालों तक जानें ये गजब के beauty hacks
पपीते के छिलकों में क्लींजिग गुण पाए जाते हैं। ये चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने और टैनिंग को कम करने में भी असर दिखा सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

पपीता एक बेहद शक्तिशाली फल है। आपने अक्सर सुना होगा कि रोज खाली पेट पपीता खाने से सेहत को एक साथ कई लाभ मिल सकते हैं। एक्सपर्ट्स भी इस हेल्दी फ्रूट को डेली डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते से अलग इसके छिलके भी आपको फायदा पहुंचा सकते हैं? आइए जानते हैं कैसे-

Advertisement

हम बाजार से खरीदकर पपीता घर लाते हैं, इसे छीलते हैं और छिकलों को फैंक देते हैं। हालांकि, आप चाहें तो इन छिलकों का इस्तेमाल अपने बालों और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल, पपीते की तरह ही इसके छिलकों में भी तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन और बालों को कई फायदे पहुंचा सकते हैं।

Advertisement

स्किन के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

फेस पैक बनाएं

पपीते की तरह ही इसके छिलकों में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। साथ ही कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि इन छिलकों में एंटी एजिंग प्रभाव भी होता है। ऐसे में इनका इस्तेमाल चेहरे से दाग-धब्बों को कम करने, फाइन लाइंस को घटाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकता है।

बात फेस पैक बनाने की करें, तो इसके लिए पपीते के छिलकों को धोकर धूप में सूखने के लिए रख दें। सूखने पर इन्हें मिक्सर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब, इस पाउडर में थोड़ी मात्रा में कच्चा दूध मिलाकर चला लें। इतना करते ही आपका फेस पैक तैयार हो जाएगा। इसे साफ चेहरे पर उंगलियों या ब्रश की मदद से लगाएं और करीब 30 मिनट तक छोड़ दें। तय समय बाद साफ पानी से मुंह धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरीके को अपनाने पर आपको कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

Advertisement

टैनिंग कम करने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

पपीते के छिलकों में क्लींजिग गुण भी पाए जाते हैं। ये चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने और टैनिंग को कम करने में भी असर दिखा सकते हैं। इसके लिए पपीते को ठंडा कर लें और इसके छिलकों को ऊतार लें। अब, इन ठंडे छिलकों को हल्के हाथों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए घुमाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक ऐसा करने पर आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा।

Advertisement

पिग्मेंटेशन और ड्राई स्किन के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ड्राई और बेजान नजर आ रही है, तो भी पपीते के छिलकों का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इन छिलकों में पपैन नामक एक एंजाइम पाया जाता है, जो पिग्मेंटेशन को कम करने और त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मददगार हो सकता है।

इसके लिए छिलकों को मिक्सर में पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसमें जरूरत के हिसाब से शहद मिलाएं और तैयार पेस्ट को स्किन पर 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं। शहद और पपीते के छिलकों में मौजूद गुण ड्राई और डल स्किन की समस्या पर कमाल का असर दिखा सकते हैं।

बालों के लिए कैसे करें उपयोग?

हेयर मास्क बनाएं

पपीते के छिलकों में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो डैंड्रफ को खत्म करने से लेकर हेयर ग्रोथ को बढ़ावे देने, बालों को पोषण देने और उन्हें घना काला बनाए रखने में मददगार माना जाता है। ऐसे में आप इन छिलकों से बालों के लिए फायदेमंद मास्क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए फ्रेश पपीते के छिलकों को पीस लें और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिला लें। आप चाहें तो इस पेस्ट में थोड़ी मात्रा में पपीते का प्लप भी मिला सकते हैं। तैयार मास्क को साफ बालों में लगाकर करीब 5 मिनट स्कैल्प से लेकर सिरों तक की मसाज करें और फिर 20 मिनट के लिए इसे बालों में लगा छोड़ दें। तय समय बाद साफ पानी से सिर धो लें। ये हेयर मास्क बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें शायनी और मुलायम रखने में भी मदद कर सकता है।

दही से अलग आप पपीते के छिलकों के पेस्ट में फ्रैश एलोवेरा जेल या शहद मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। ये तीनों हेयर मास्क ही आपको कमाल के फायदे पहुंचा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो