scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

प्याज खाकर भी कम हो सकता है मोटापा! बस जान लें कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि प्याज का सेवन भी शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को कम करने में असर दिखा सकता है। आइए जानते हैं कैसे-
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 14, 2024 09:23 IST
प्याज खाकर भी कम हो सकता है मोटापा  बस जान लें कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा
आइए जानते हैं कि मोटापे को कम करने के लिए किस तरह प्याज का सेवन करना फायदेमंद हो सकत है। (P.C- Freepik)
Advertisement

हम भारतीयों में मोटापा तेजी से बढ़ती समस्या बनता जा रहा है। ये ना केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। डायबिटीज (Diabetes), फैटी लिवर (Fatty Liver), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), हाई बीपी (High Blood Pressure), हार्ट डिजीज (Heart Disease) आदि इन तमाम गंभीर स्थितियों के पीछे मोटापा भी एक अहम कारण है। ऐसे में शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करना बेहद जरूरी हो जाता है।

वहीं, इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी खानपान की सलाह देते हैं। खासकर डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल कर आप जिद्दी फैट को जल्द कम कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आपकी किचन में पहले ही ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं, बस जरूरी है कि आप उन्हें सही तरीके से खाएं। प्याज भी इन्हीं चीजों में से एक है। कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि प्याज का सेवन भी शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को कम करने में असर दिखा सकता है। आइए जानते हैं कैसे, साथ ही जानेंगे कि मोटापे को कम करने के लिए किस तरह प्याज का सेवन करना फायदेमंद हो सकत है।

Advertisement

कैसे पहुंचाती है फायदा?

कम कैलोरी, हाई फाइबर कंटेंट (Low Calories, High Fibre Content)

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि प्याज में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और पोषण संबंधी फाइबर अधिक होता है। फाइबर पाचन को धीमा कर आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है, इससे आप बार-बार खाने यानी ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं और आपका वजन संतुलित रहता है।

भूख करता है कम (Reduces Appetite)

प्याज में मौजूद यौगिकों में भूख को कम करने की क्षमता होती है। इसमें क्वेरसेटिन नामक एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भूख की अनुभूति को कम करता है, इससे भी आप कम कैलोरी इंटेक करते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

Advertisement

मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट (Boosts Metabolism)

प्याज में क्रोमियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ये मिनरल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी मदद करता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

Advertisement

डिटॉक्स एजेंट (Detox Agent)

प्याज में सल्फर मॉलिक्यूल पाए जाते हैं, जो बॉडी में एक डिटॉक्स एजेंट की तरह काम करते हैं। ये लिवर के बेहतर प्रदर्शन को बढ़ावा देते हैं, जिससे शरीर को विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त फैट को खत्म करने में मदद मिलती है।

पाचन रहता है दुरुस्त (Improves Digestion)

इन सब से अलग प्याज में पाए जाने वाले प्रीबायोटिक फाइबर हेल्दी गट माइक्रोब्स को पोषण देते हैं, जिससे आपका पाचन बेहतर रहता है। दरअसल, अच्छे डाइजेशन और खाने से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए स्वस्थ आंत माइक्रोबायोटा की जरूरत होती है। ऐसे में प्याज खाने से पाचन दुरुस्त रहता है और बेहतर पाचन वेट लॉस को बढ़ावा देता है।

किस तरह बनाएं डाइट का हिस्सा?

  • इसके लिए आप कच्चे प्याज को सलाद के रूप में का सकते हैं।
  • आप कारमेलाइज्ड प्याज खा सकते हैं। इसके लिए आप प्याज को थोड़े से जैतून के तेल में धीरे-धीरे भूरा होने तक पकाकर कारमेलाइज़ कर सकते हैं।
  • इन सब से अलग प्याज से तैयार हर्बल टी भी फैट से छुटकारा दिलाने में असरदार हो सकती है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो