scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में घर से निकलती हैं तो बढ़ सकता है Sun Tan का खतरा, स्किन का रंग पड़ सकता है काला, इन 2 नेचुरल मास्क को लगाएं ढाल की तरह करेंगे काम

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र के मुताबिक सन टैन को दूर करने के लिए आप स्किन पर नेचुरल मास्क का इस्तेमाल करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 24, 2024 16:38 IST
गर्मी में घर से निकलती हैं तो बढ़ सकता है sun tan का खतरा  स्किन का रंग पड़ सकता है काला  इन 2 नेचुरल मास्क को लगाएं ढाल की तरह करेंगे काम
गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करने के लिए आप शहद और नींबू के मास्क का इस्तेमाल करें। freepik
Advertisement

गर्मी का मौसम न सिर्फ कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है बल्कि स्किन को भी परेशान करता है। सन लाइट सेहत के लिए उपयोगी है लेकिन बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी स्किन पर टैनिंग को बढ़ा देती है। स्किन पर टैनिंग होने से स्किन का रंग गहरा पड़ने लगता है। स्किन टैनिंग के लिए सूरज की हानिकारक किरणें जिम्मेदार हैं। अगर लम्बे समय तक सूरज की तेज रोशनी के संपर्क में रहा जाए तो स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं जैसे सन बर्न, प्री मैच्योर एजिंग और स्किन कैंसर का खतरा तक पैदा हो सकता है। गर्मी में स्किन की समस्याओं से बचाव करने के लिए घऱ से बाहर निकलते समय स्किन को कवर रखें, कॉटन के कपड़े पहने और सनस्क्रीन का जरूर इस्तेमाल करें।

Advertisement

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र के मुताबिक सन टैन को दूर करने के लिए आप स्किन पर नेचुरल मास्क का इस्तेमाल करें। किचन में मौजूद कुछ समान का इस्तेमाल करके आप कई तरह के फेस मास्क तैयार कर सकते हैं जो सनटैन से बचाव करते हैं और आपकी स्किन की रंगत में भी निखार लाते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि गर्मी में सनटैन से बचाव करने के लिए कौन-कौन से मास्क का इस्तेमाल करें।

Advertisement

शहद और नींबू का मास्क लगाएं

गर्मी में सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करने के लिए आप शहद और नींबू के मास्क का इस्तेमाल करें। शहद और नींबू दो ऐसे हर्ब और फूड है जिनका इस्तेमाल स्किन पर करने से सन टैन से बचाव होता है और स्किन हेल्दी रहती है। नींबू का रस स्किन पर एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है, जबकि शहद स्किन को मॉइस्चराइज करती है और स्किन को कूल रखती है।

नींबू और शहद का मास्क बनाने के लिए आप नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें। आप गर्मी में  हफ्ते में तीन से चार बार इस पैक का इस्तेमाल करें स्किन की रंगत में निखार आएगा और स्किन हेल्दी रहेगी।

Advertisement

खीरा और दही का मास्क लगाएं

खीरा और दही औषधीय गुणों से भरपूर फूड है जो गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं और स्किन को कूल रखते हैं। खीरा स्किन को ठंडा रखता है जबकि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन से डेड सेल्स को बाहर निकालता है। गर्मी में सनटैन को रिमूव करने के लिए खीरा और दही का मास्क किसी केमिकल बेस प्रोडक्ट से कम नहीं है। इस मास्क को बनाने के लिए खीरे के टुकड़ों को दही के साथ मिलाकर सॉफ्ट पेस्ट बना लें। ट्रेनिंग वाले हिस्से पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। आधा घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें।

स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन टिप्स को भी अपनाएं

  • विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें स्किन हेल्दी रहेगी।  संतरे, नींबू, टमाटर और खीरे का सेवन स्किन को हाइड्रेट रखेगा। विटामिन सी मेलेनिन उत्पादन को कम करने और स्किन से टैन हटाने में मदद करता है। हाइड्रेटिंग फूड स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार करते हैं।
  • स्किन को लचीला और हेल्दी बनाने के लिए पानी का ज्यादा सेवन करें। पानी का अधिक सेवन करने से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।
  • रोजाना धूप में निकलने से बचें। अगर निकले तो सुबह की गुनगुनी धूप में ही निकलें।
  • हेल्दी स्किन के लिए अच्छी नींद भी है जरूरी। अच्छी नींद तनाव को कम करेगी और स्किन को हेल्दी रखेगी।
  • स्किन को हेल्दी रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट का सेवन करें।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो