scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

National Tourism Day 2024 Date, Theme: 25 जनवरी को नेशनल टूरिज्म डे, क्यों है बेहद खास? जानिए कितना बड़ा है भारत का पर्यटन कारोबार

National Tourism Day 2024 Date, Theme, Pledge in Hindi: क्या है राष्ट्रीय टूरिज्म दिवस का इतिहास? जानें इसके बारे में...
Written by: बिजनेस डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: January 24, 2024 18:12 IST
national tourism day 2024 date  theme  25 जनवरी को नेशनल टूरिज्म डे  क्यों है बेहद खास  जानिए कितना बड़ा है भारत का पर्यटन कारोबार
National Tourism Day 2024: राष्ट्रीय टूरिज्म डे
Advertisement

National Tourism Day 2024: Date, Theme, Pledge, History, Significance and Importance: हर साल भारत में 25 जनवरी को नेशनल टूरिज्म डे (राष्ट्रीय टूरिज्म दिवस) के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन खासतौर पर भारत आने वाले उन टूरिस्ट के सम्मान में मनया जाता है तो देश की सभ्यता, इतिहास और स्वादिष्ट खाने का मजा लेने के साथ अलग-अलग शहरों और जगहों को एक्स्प्लोर करते हैं। हम आपको बता रहे हैं 2024 में नेशनल टूरिज्म डे की थीम क्या है। साथ ही आपको बताएंगे इसके इतिहास के बारे में। जानेंगे कि आखिर क्यों है यह दिन इतना महत्वपूर्ण।

National Tourism Day 2024 Theme

नेशनल टूरिज्म डे 2024 की थीम इस बार 'Sustainable Journeys, Timeless Memories' के इर्दगिर्द है। इसका मतलब जिम्मेदारी और समझदारी भरे ट्रैवल पर जोर देना है। इस थीम के जरिए ट्रैवलर्स को यात्रा के दौरान समझदारी भरे फैसले लेने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद मिल सके। स्थानीय लोगों को सपोर्ट के साथ भारत की सभ्यता को सुरक्षित रखा जा सके।

Advertisement

करोड़ों की दौलत की मालकिन हैं सानिया मिर्जा, जानिए नेट वर्थ

History of National Tourism Day 2024

बात करें नेशनल टूरिज्म डे की तो भारत सरकार ने खासतौर पर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक खासत दिन को चुना। 25 जनवरी को सरकार ने टूरिज्म को सेलिब्रेट करने का फैसला लिया। इसके जरिए सरकार का मकसद हर किसो को यह दिखाना था कि किस तरह टूरिज्म हमारे देश के लिए कितना जरूरी है।

Ministry of Tourism का मकसद देश की अर्थव्यवस्था में टूरिज्म से होने वाले कारोबार को बढ़ावा देना है। एक स्थायी और बेहतर टूरिज्म क्रिएट करने के लिए नियम और योजनाएं बनाना है। दूसरे ग्रुप्स के साथ साझेदारी करके टूरिज्म मंत्रालय देश में मौजूद अद्भुत और जगहों के बारे में विश्व को बताना है ताकि दुनियाभर के लोग भारत घूमने आ सके।

Advertisement

National Tourism Day 2024 Significance

भारत एक ऐसा देश है जहां दुनियाभर के लोग अलग-अलग जगहों को एक्स्प्लोर करने आते हैं। नेशनल टूरिज्म डे के जरिए उन लोगों को शुक्रिया अदा किया जाता है जो दुनियाभर से हमारे देश की खूबसूरती, सभ्यता और इतिहास का अनुभव लेने आते हैं।

बाबा रामदेव की नेटवर्थ जान रह जाएंगे दंग, कभी घर-घर बेचते थे दवाई

25 जनवरी को हर साल टूरिज्म से जुड़े आंकड़े लोगों के सामने आते हैं। भारत की टूरिज्म इंडस्ट्री देश की कुल आय में करीब 9.2 प्रतिशत का योगदान करती है। इसके अलावा करीब 8.1 प्रतिशत लोगों के रोजगार का भी यह जरिया है। हाल ही में अयोध्या में बने राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के बाद दुनियाभर के रामभक्तों के भारत आने की उम्मीद है। एसबीआई की एक रिसर्च के मुताबिक, राम मंदिर बनने से भारत में करीब 4 लाख करोड़ का पर्यटन कारोबार होगा।

Tourism States in India

वैसे तो कहा जाता है कि भारत के कोने-कोने में खूबसूरती और महान सभ्यता मिलती है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि देश में सबसे ज्यादा टूरिस्ट किस प्रदेश में जाते है? जी हां, करीब 5 लाख से ज्यादा विदेशी महाराष्ट्र हर साल आते हैं। इसके बाद तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली का नंबर आता है।

World Travel and Tourism Council के मुताबिक, भारत की इकोनॉमी में हर साल करीब 220 बिलियन डॉलर योगदान टूरिज्म सेक्टर से होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो