scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

National Doctor's Day 2024 Date, History: डॉक्टर्स डे आज, जानें 1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ये खास दिन, क्या है इस साल की थीम?

National Doctor's Day 2024 Date, History, Theme in Hindi: डॉ. बीसी रॉय और अन्य डॉक्टर के प्रति आभार और सम्मान जताने के उद्देश्य से हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | July 01, 2024 11:47 IST
national doctor s day 2024 date  history  डॉक्टर्स डे आज  जानें 1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ये खास दिन  क्या है इस साल की थीम
National Doctor's Day 2024 Date, History, Theme: जानें 1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ये खास दिन। (P.C- Freepik)
Advertisement

National Doctor's Day 2024 Date, History, Theme: कहते हैं कि डॉक्टर इस धरती पर भगवान का दूसरा रूप होते हैं। वो डॉक्टर ही हैं, जो इंसान को मौत के मुंह से निकालकर नया जीवनदान देने का हर संभव प्रयास करते हैं। इसी कड़ी में डॉक्टर्स के इसी योगदान के प्रति आभार जताने और उन्हें सम्मान देने के उद्देश्य से हमारे देश में हर साल 1 जुलाई के दिन को राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे (National Doctor's Day) के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

Advertisement

1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ये खास दिन? (National Doctor's Day History)

दरअसल, एक जुलाई को ही डॉक्टर्स डे मनाने की खास वजह यह है कि ये दिन महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय (Doctor Bidhan Chandra Roy) की जयंती के साथ-साथ उनकी पुण्यतिथि का भी प्रतीक है। 1 जुलाई 1882 को बिहार के पटना में डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय का जन्म हुआ था और 1 जुलाई 1962 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। डॉ. बीसी रॉय का मेडिकल सर्विस और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा योगदान रहा था।

Advertisement

वहीं, भारत में पहली बार 1 जुलाई 1991 को ये खास दिन मनाया गया था। तभी से लेकर डॉ. बीसी रॉय और अन्य डॉक्टर के प्रति आभार और सम्मान जताने के उद्देश्य से हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

क्या है इस साल की थीम? (National Doctor's Day 2024 Theme)

बता दें कि इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल एक खास थीम भी तय की जाती है। साल 2023 में इस दिन को 'सेलिब्रेटिंग रेजिलिएंस एंड हीलिंग हैंड्स' थीम के साथ सेलिब्रेट किया गया था। वहीं, इस साल नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम 'Healing Hands, Caring Hearts' तय की गई है।

Advertisement

ऐसे में आप भी नेशनल डॉक्टर्स डे के खास मौके पर डॉक्टर्स को उनके योगदान के लिए आभार जता सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो