scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: पीठ पर दाने हो या फिर चेहरे पर एक्ने के दाग, त्वचा की इन समस्याओं का हल है चिरायता का पानी

Morning Mantra: चिरायता को आयुर्वेद में स्किन से जु़ड़ी कई समस्याओं का हल माना गया है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से त्वचा से जुड़ी किन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: July 11, 2024 07:07 IST
morning mantra  पीठ पर दाने हो या फिर चेहरे पर एक्ने के दाग  त्वचा की इन समस्याओं का हल है चिरायता का पानी
Morning Mantra: सुबह खाली पेट चिरायता का सेवन स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में कमी ला सकता है। कैसे, जानते हैं।
Advertisement

Morning Mantra: पहले जब बारिश के दिनों में लोगों को ज्यादा दाने और फुंसी हुआ करते थे तो लोग चिरायता का पानी पिला देते थे। दरअसल, चिरायता मुंहासे सहित त्वचा की कई समस्याओं के प्रबंधन में उपयोगी है। खास बात ये है कि इसका कड़वा स्वाद असल में इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का संकेत देता है। इसकी वजह से होता ये है कि त्वचा अंदर से डिटॉक्स होती है और एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया में कमी आती है। इसके अलावा ये स्किन के लिए पीएच बैलेंस रखने वाले वात-पित्त और कफ दोषों को भी संतुलित करने में मदद करता है। इसके अलावा भी ये स्किन के लिए व्यापक तरीके से फायदेमंद है। तो आइए, सबसे पहले जानते हैं त्वचा के लिए सुबह खाली पेट चिरायता का पानी (chirata ka pani at empty stomach) कैसे बनाकर पिएं।

Advertisement

चिरायता का पानी कैसे बनाएं-How to make chirata ka pani

छोटा चमच्च चिरायता लें और इसे 2 कप पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और फिर शहद मिलाकर पी लें। आपको ये काम लगातर कुछ दिनों तक सुबह खाली पेट करना है। ऐसा करने के दौरान आपको दो फर्क नजर आएंगे। सबसे पहले आपका पेट साफ होगा जिसके जरिए शरीर डिटॉक्स होगा। दूसरा, एक्ने और दानों में कमी आने लगेगी और आप समझ जाएंगे कि ये असर करने लगा है।

Advertisement

स्किन के लिए चिरायता का पानी पीने के फायदे-Chirata ka pani peene ke fayde for skin

व्हाटहेड्स और ब्लैकहेड्स में कमी आती है

कफ-पित्त दोष वाली त्वचा पर मुहांसे और फुंसियां ​​होने का खतरा ज्यादा होता है। आयुर्वेद के अनुसार, कफ के बढ़ने से सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे व्हाटहेड्स और ब्लैकहेड्स दोनों का निर्माण होता है। ऐसे में जब आप चिरायता का पानी पीते हैं तो ये इस संतुलन को सही करता है और फिर व्हाटहेड्स और ब्लैकहेड्स की समस्या में कमी लाता है।

एक्ने और दाने कम होते हैं

चिरायता का पानी पीने से एक्ने और दाने में कमी आती है। पित्त के बढ़ने से लाल पपल्स यानी एक्ने और मवाद के साथ चेहरे पर सूजन भी हो जाती है। चिरायता कफ और पित्त को संतुलित करने में मदद करता है जो रुकावट और सूजन को भी दूर करने में मदद करता है। इस प्रकार से पहले तो एक्ने को कम करता है और फिर त्वचा की हीलिंग में मदद करता है जिससे दाग-धब्बों में कमी आती है। तो इन तमाम फायदे के लिए सुबह चिरायता का पानी पिएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो