scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: नारियल पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चम्मच बीज, शरीर होगा डिटॉक्स और चेहरे पर आएगी चमक

Morning Mantra: नारियल पानी के साथ अगर आप इन बीजों को मिलाकर पिएं तो ये बेहतरीन डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है। साथ ही ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को भी तेजी से कम करने में मददगार है। जानते हैं इसकी ड्रिंक रेसिपी और फिर फायदे।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | June 28, 2024 07:11 IST
morning mantra  नारियल पानी में मिलाकर पी लें ये 1 चम्मच बीज  शरीर होगा डिटॉक्स और चेहरे पर आएगी चमक
Morning Mantra: नारियल पानी में सब्जा के बीज मिलाकर पीने के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं कैसे। (P.C. Freepik)
Advertisement

Morning Mantra: नारियल पानी से अच्छा शरीर के लिए कोई डिटॉक्सिफायर नहीं है। इसके अलावा ये आपके शरीर को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। नारियल पानी की खास बात ये है कि इसके इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को जहां अंदर से हेल्दी रखते हैं वहीं ये स्किन में जमा छोटे-छोटे गंदगी के कणों को भी साफ करने में मददगार है। लेकिन, जिस तरह का ये मौसम है और लोगों को शरीर पर दाने और एक्ने जैसी समस्याएं परेशान कर रही हैं, ऐसी स्थति में नारियल पानी में सब्जा के बीज मिलाकर पीने से शरीर को कई फायदे मिल मिल सकते हैं। इतना ही नहीं ये एनर्जी बूस्टर ड्रिंक भी है। तो आइए, जानते हैं नारियल पानी और सब्जा के बीज के फायदे। उससे पहले जान लेते हैं इस ड्रिंक को बनाने का तरीका।

Advertisement

नारियल पानी में मिलाकर पिएं सब्जा के बीज-Coconut water with sabja seeds

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको करना ये है कि
-1 गिलास नारियल पानी लें और इसमें एक चम्मच सब्जा सीड्स मिलाएं।
-इसके बाद इसमें थोड़ा नमक और नींबू का रस मिलाएं।
-सबको मिलाने के बाद एक चम्मच शहद मिलाकर इसे पी जाएं।

Advertisement

नारियल पानी और सब्जा के बीज के फायदे-Coconut water with sabja seeds benefits

खून साफ करने में मददगार

नारियल पानी और सब्जा के बीज के कई फायदे हैं। सबसे पहले तो ये खून से गंदगी को डिटॉक्स करता है और इसे साफ करता है। इतना ही नहीं सब्जा के बीज, शहद और नींबू का रस एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है जो कि खून साफ करने के साथ त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। जैसे एक्ने और शरीर पर निकलने वाले दाने। इससे चेहरे की चमक बढ़ती है और स्किन अंदर से साफ होकर ग्लो करती है।

कोलेजन बूस्टर

नारियल पानी पीना कोलेजन बूस्ट करने में मददगार है। दरअसल, कोलेजन की कमी से चेहरे में झुर्रियां समेत एजिंग के लक्षण बढ़ते हैं। इतना ही नहीं आपकी स्किन बेजान और ड्राई नजर आती है। ऐसे में जब आप नारियल पानी में सब्जा के बीज मिलाकर पीते हैं तो इससे कोलेजन बूस्ट होता है, झुर्रियों में कमी आती है और फिर चेहरा ग्लो करता है। तो इसलिए इन तमाम फायदे के लिए आपको नारियल पानी में मिलाकर सब्जा के बीजों को पीना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो