scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Mantra: इन ब्यूटी बेनिफिट्स के लिए सुबह खाली पेट पिएं करेला जूस, बस जान लें सेवन का सही तरीका

Morning Mantra: करेला जूस का नाम आते ही लोगों के दिमाग में सिर्फ डायबिटीज ही आता है। जबकि, इस जूस को पीने के कई और फायदे भी हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदे के बारे में।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: June 05, 2024 17:03 IST
morning mantra  इन ब्यूटी बेनिफिट्स के लिए सुबह खाली पेट पिएं करेला जूस  बस जान लें सेवन का सही तरीका
Morning Mantra:सुबह खाली पेट इस जूस को पीना शरीर को कई फायदे पहुंचा सकता है। कैसे, जानते हैं।
Advertisement

Morning Mantra: करेला का जूस सुबह खाली पेट पीना शरीर के लिए काफी व्यापक ढंग से काम कर सकता है। दरअसल, ये सिर्फ शुगर के मरीजों के लिए ही नहीं फायदेमंद है बल्कि ये जूस स्किन और बालों की कई समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है। इस जूस की खास बात ये है कि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण है जो कि स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। इतना ही नहीं इसका एंटीफंगल गुण भी स्किन और स्कैल्प के लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। इसके अलावा वेट लॉस के लिए भी ये बेहद कारगर तरीके से काम करता है। तो आइए, जानते हैं खाली पेट करेला जूस पीने के फायदे।

Advertisement

खाली पेट करेला जूस पीने के फायदे-beauty benefits of karela juice at empty juice

एक्ने और दाग-धब्बों को कम करने में मददगार

खाली पेट करेला जूस पीने से एक्ने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, ये जूस खून से टॉक्सिन को साफ करने और खून साफ करने में मददगार है। इससे चेहरे पर एक्ने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी कम करने में मददगार है। इससे स्किन अंदर से साफ होती है।

Advertisement

फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मददगार

करेले का जूस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्किन को यूवी डैमेज से बचाता है और फिर एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये स्किन के टैक्सचर को भी बेहतर बनाता है। इससे चेहरे की रंगत बेहतर होती है और स्किन में निखार आता है।

बालों के लिए फायदेमंद

करेले का जूस बालों के लिए भी फायदेमंद है। ये बालों में स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है और फिर डैंड्रफ की समस्या को रोकता है। इसके अलावा ये बालों के झड़ने को कम कर सकता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। तो इन तमाम फायदे के लिए खाली पेट करेले का जूस पिएं।

Advertisement

कैसे पिएं करेले का जूस

करेले का जूस पीने का सही तरीका ये है कि आप करेले को सबसे पहले पानी में उबाल लें और फिर इसी पानी के साथ इसे ब्लैंड कर लें। इसके बाद पानी को छान लें और जूस को गिलास में रख लें। फिर इसमें थोड़ा सा नमक, काला नमक और नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद आराम से बैठकर इसे पिएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो