होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

वेट लॉस के लिए रात में सोने से पहले करें ये 1 काम, जिद्दी से जिद्दी फैट पचाना होगा आसान!

Milk chia seed drink for weight loss: इन बीजों का इस्तेमाल वजन घटाने में तेजी से मददगार हो सकता है बस आपको इसके सेवन के तरीके में थोड़ा बदलाव करना होगा। तो, जानते हैं वजन घटाने के लिए चिया सीड कैसे लें।
Written by: pallavi kumari
May 07, 2024 18:36 IST
Milk chia seed drink for weight loss: अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चहते हैं तो आपको रात में सोने से पहले इस वेट लॉस ड्रिंक को लेना चाहिए। (P.C. Freepik)
Advertisement

Milk chia seed drink for weight loss: रात को सोने से पहले इस ड्रिंक को पीना वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकता है। दरअसल, ये ड्रिंक मेटाबोलिज्म को तेज करने में मददगार है। इसके अलावा इसका जैली जैसा कंपाउंड आपकी मांसपेशियों में जमा फैट से चिपक जाता है और फिर एक स्क्रबर की तरह काम करते हुए शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा भी इस ड्रिंक को पानी शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। तो, जानेंगे इनके तमाम फायदे के बारे में विस्तार से पर उससे पहले जान लेते हैं कौन सा है ये वेट लॉस ड्रिंक (weight loss drink) जो तेजी से कैलोरी बर्न कर सकता है।

वेट लॉस के लिए सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं चिया सीड्स-Milk chia seed drink for weight loss

अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आप चिया सीड को दूध में मिलाकर पी सकते हैं। तो, आपको करना ये है कि एक गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्मच चिया सीड मिला लें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे पी लें। आपको लगातार 15 दिनों तक ये काम करना है और आपको इसका असर देखने को मिल जाएगा।

Advertisement

वेट लॉस के लिए दूध के साथ चिया सीड पीने के फायदे-Chia seeds milk benefits for weight loss

चिया सीड को पीना वेट लॉस के लिए इसलिए काम करता है क्योंकि चिया सीड एक फाइबर और रफेज की तरह काम करता है। जब आप इसे दूध में भिगोकर रख देते हैं तो ये जैली जैसा कंपाउंड बनाता है जिससे फाइबर की मात्रा और बढ़ जाती है। इसके बाद जब आप इसे पीते हैं तो ये आंतों की गति को तेज करता है और पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है।

Advertisement

इसके अलावा इसे पीना शरीर में जमा बैड फैट लिपिड्स को साफ करने में मदद करता है। इसका जैली जैसा कंपाउंड इन बैड फैट लिपिड्स के साथ जमा हो जाता है और फिर इन्हें मल के साथ बाहर निकालने लगता है। इसके अलावा इस दूध में शहद को मिलाना भी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको दूध के साथ चिया सीड मिलाकर पीना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Lifestyleweight loss
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।