scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कमर के दर्द से उठना-बैठना भी हो गया है मुश्किल? बस 20 मिनट जमीन पर इस तरह लेट जाएं, छूमंतर हो जाएगा Back Pain

योग विशेषज्ञ कामिनी बोबडे ने इंडियन एक्सप्रेस संग बातचीत में बताया, 'मकरासन कमर के दर्द से छुटकारा पाने का एक बेहद सरल और असरदार तरीका साबित हो सकता है। ये आसन साइटिका (Sciatica), स्लिप्ड डिस्क (Slipped Disc), ऊपरी धड़ और पीठ के निचले हिस्से में दर्द सहित सभी प्रकार की पीठ की समस्याओं वाले लोगों के लिए अच्छा है।'
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | February 26, 2024 17:54 IST
कमर के दर्द से उठना बैठना भी हो गया है मुश्किल  बस 20 मिनट जमीन पर इस तरह लेट जाएं  छूमंतर हो जाएगा back pain
मकरासन फेफड़ों को खोलता है और श्वसन में सुधार करता है, ये अप्रत्यक्ष रूप से रीढ़ की हड्डी को भी प्रभावित करता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति पीठ के दर्द की समस्या से परेशान है। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जैसे- अधिकतर लोग सिटिंग जॉब में 8 से 9 घंटे एक ही जगह बैठे-बैठे बिताते हैं। वहीं, ऑफिस लाइफ में लंबे वक्त तक एक ही पोज में बैठने की वजह से रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है जिससे लोअर बैक यानी कमर के निचले हिस्से में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। इसके अलावा हैवी वेट उठाने, गतल तरीके से सोने या गिरने आदि के कारण भी कमर में दर्द की परेशानी बढ़ सकती है। वहीं, अगर आप भी इस तरह के दर्द से परेशान हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

यहां हम आपको एक योगासन के बारे में बता रहे हैं, जिसका नियमित अभ्यास आपको पीठ के दर्द की समस्या से आराम दिला सकता है। वहीं, कमाल की बात यह है कि इस आसन को कोई भी व्यक्ति बेहद आसानी से कर सकता है, साथ ही कुछ दिनों तक केवल 15-20 मिनट इस आसन का अभ्यास आपको कमर के दर्द से पूरी तरह राहत दिला सकता है, साथ ही कुछ मामलों में आपको तुरंत भी परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

Advertisement

कमर के दर्द में असरदार है मकरासन

मामले को लेकर योग विशेषज्ञ कामिनी बोबडे ने इंडियन एक्सप्रेस संग बातचीत में बताया, 'मकरासन कमर के दर्द से छुटकारा पाने का एक बेहद सरल और असरदार तरीका साबित हो सकता है। ये आसन साइटिका (Sciatica), स्लिप्ड डिस्क (Slipped Disc), ऊपरी धड़ और पीठ के निचले हिस्से में दर्द सहित सभी प्रकार की पीठ की समस्याओं वाले लोगों के लिए अच्छा है। आप अपनी रीढ़ की हड्डी और नसों में तनाव दूर करने के लिए इस आसन का अभ्यास कर सकते हैं।'

कामिनी बोबडे के मुताबिक, 'मकरासन फेफड़ों को खोलता है और श्वसन में सुधार करता है, ये अप्रत्यक्ष रूप से रीढ़ की हड्डी को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा, मकरासन करते समय आपकी कोहनियों की पोजीशन से भी आपकी रीढ़ के विभिन्न हिस्सों पर प्रभाव पड़ता है, जिससे भी दर्द से राहत पाने में मिलती है।'

Advertisement

कैसे करें मकरासन?

  • इसके लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं।
  • अब, अपनी बाहों को मोड़ें और अपनी दोनों कोहनियों को जमीन पर टिकाते हुए अपने सिर और कंधे को ऊपर की तरफ ले जाएं।
  • हथेलियों का स्टैंड बनाकर इस पर ठुड्डी को रखकर गहरी सांस लें और छोड़ें।
  • इस दौरान अगर आपकी कमर पर ज्यादा जोर पड़ रहा हो, तो कोहनियों को हल्का और फैला दें।
  • अगर आप पीठ के ऊपरी हिस्से और गर्दन के आसपास दर्द से परेशान हैं, तो कोहनियों को शरीर से दूर रखें।
  • वहीं, अगर आप पीठ के निचले हिस्से पर प्रभाव डालना चाहते हैं, तो कोहनियों को आराम से शरीर के पास रखें।
  • इसके बाद एक गहरी सांस लें और अपने दाहिने पैर को घुटने से मोड़ें, सांस छोड़ें और पैर को नीचे लाएं।
  • फिर सांस लें और अपने बाएं पैर को घुटने से मोड़ें, सांस छोड़ें और पैर को नीचे लाएं।
  • इस तरह पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए बारी-बारी इसे दोहराएं।
  • इस तरीके को तीन से पांच सेट में अभ्यास करें।
  • इस दौरान पीठ को पूरी तरह सीधा रखें, आप चाहें तो आंखें बंद भी रख सकते हैं ताकि आपकी सांस लेने पर जागरूकता बनी रहे और अभ्यास का प्रभाव आपकी पीठ पर महसूस हो।
  • इस आसान तरीके के अभ्यास से आप बेहद जल्द पीठ के दर्द की समस्या से निजात पा सकेंगे।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो