scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Labour Day 2024: तो यहां से हुई 1 मई को मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत! जानें इस साल का थीम

Labour Day 2024 (मजदूर दिवस) Date, History, Majador Diwas Kyu Manaya Jata Hai: हर साल Labour Day (मजदूर दिवस) 1 मई को मनाया जाता है। इसका लक्ष्य है मजदूरों के अधिकारों, सामाजिक न्याय और कामकाजी परिस्थितियों में सुधार लाना और दुनिया के सामने उनकी तकलीफों को उजागर करना, ताकि उन्हें उनके अधिकार मिल सकें।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | Updated: April 30, 2024 18:17 IST
labour day 2024  तो यहां से हुई 1 मई को मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत  जानें इस साल का थीम
Labour Day 2024 Date, History: हर साल की तरह इस साल भी Labour Day 2024, 1 मई को मनाया जा रहा है। आइए जानते हैं इसकी शुरुआत कहां से हुई।
Advertisement

Labour Day (Majador Diwas) 2024 Date, History and Importance: मजदूर दिवस हर साल 1 मई को मनाया जाता है। ये दिन असल में मजदूरों के अधिकारों, सामाजिक न्याय और कामकाजी परिस्थितियों पर बात करने, दिक्कतों को जानने और इन स्थितियों में सुधार करने से जुड़ा हुआ है। ये असल में मजदूरों के प्रति, उनके अधिकारों के प्रति आम लोगों और खुद मजदूरों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। दरअसल, इस दिन की शुरुआत भी ऐसे ही हुई थी, जब साल 1886 में मजदूरों ने लगातार 15-15 घंटे काम करने से मना कर दिया था। इसके बाद क्या हुआ आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

यहां से हुई 1 मई को मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत!

साल 1886 में शिकागो के हेमार्केट में एक दंगा भड़का। दरअसल, इस दंगे का कारण था 15-15 घंटे काम करना जो कि श्रमिकों की जान ले रहा था। लाखों मजदूर इस दौरान सड़क पर थे और उनकी मांग थी कि उनके काम के घंटों को 8 घंटे कर दिया जाए। साथ ही हफ्ते में कम से कम 1 छुट्टी तो जरूर दी जाए।

Advertisement

हड़ताल के दौरान पुलिस और मजदूरों के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें कि कई पुलिस अधिकारियों सहित आम लोगों की मौत हो गई। इस घटना की याद 1 मई 1889 में दूसरा अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी कांग्रेस रखा गया और इस दौरान तय किया गया कि यह दिन दुनिया भर में मजदूरों की एकजुटता, समानता और सामाजिक न्याय के लिए मनाया जाएगा और यहां से हुई मजदूर दिवस की शुरुआत।

इस साल मजदूर दिवस 2024 का थीम क्या है?

International Labour Day 2024Theme है 'ensuring workplace safety and health amidst climate change' यानी जलवायु परिवर्तन के बीच कार्यस्थल सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करना।

Advertisement

भारत में कई जगहों पर होती है 1 मई को छुट्टी

1 मई को भारत में भी कई कंपनी और संस्थाओं में छुट्टी होती है। हालांकि, ये हर राज्य में नहीं होता। जैसे कि 1 मई को तमिलनाडु, बंगाल, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा और बिहार में छुट्टी होती है। ये दिन भारत में सबसे पहले द लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान ने चेन्नई में मनाया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो