scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कोरियन जैसी ग्लास स्किन पाने के लिए 15 दिन करें ये 5 काम, नतीजें देख दंग रह जाएंगे

चेहरे पर शीशे जैसी दमक पाने में खीरा बेहद मददगार साबित हो सकता है। खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन शुष्क स्किन को भी हाइड्रेटेड और तरोताजा रखने में मदद करता है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क
नई दिल्ली | January 27, 2024 17:35 IST
कोरियन जैसी ग्लास स्किन पाने के लिए 15 दिन करें ये 5 काम  नतीजें देख दंग रह जाएंगे
बेदाग निखरी और ग्लोइंग स्किन के लिए शरीर में पानी की सही मात्रा का होना सबसे अधिक जरूरी है। (P.C- Freepik)
Advertisement

हेल्दी और चमकती-दमकती स्किन पाना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए अधिकतर लोग हर महीने पार्लर जाकर हजारों रुपये खर्च कर आते हैं, तो कुछ तमाम तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। हालांकि, कई बार इस तरह के प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल फायदे से उल्ट त्वचा को और खराब करने का कारण बनने लगते हैं। ऐसे में अगर आप स्किन को नेचुरल ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

यहां हम आपको 5 बेहद आसान और असरदार टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें 15 दिन लगातार अपनाने पर आप घर पर ही शीशे जैसी दमकदार स्किन पा सकते हैं। अधिक कमाल की बात यह है कि इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Advertisement

टिप नंबर 1- आइस वाटर फेस डिप थेरेपी

आइस वाटर फेस डिप थेरेपी को थर्मोजेनेसिस के नाम से भी जाना जाता है। इसे करने के लिए एक बाउल को बर्फ और ठंडे पानी से भर लें। इसके बाद कुछ सेकंड के लिए अपने चेहरे को ठंडे पानी से भरे बाउल में डुबोएं और बाहर निकाल लें। इसे करीब 3 से 4 बार दोहराएं। बता दें कि आलिया भट्ट से लेकर कैटरीना कैफ़, दीपिका पादुकोण तक कई बॉलीवुड एक्ट्रेस हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरीके को अपनाती हैं।

इस ब्यूटी हैक को फॉलो करने से रोमछिद्रों के आकार को कम करने में मदद मिलती है। वहीं, बढ़े हुए छिद्र स्किन की सबसे आम समस्याओं में से एक हैं। पोर्स ओपन होने पर स्किन में दूध-मिट्टी जाने से कील-मुंहासों, पिंपल्स आदि की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में आइस वाटर फेस डिप थेरेपी इन परेशानियों से निजात दिलाने में असरदार हो सकती है। इसके अलावा ये तरीका डार्क सर्कल और चेहरे की सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

टिप नंबर 2- खूब पिएं पानी

बेदाग निखरी और ग्लोइंग स्किन के लिए शरीर में पानी की सही मात्रा का होना सबसे अधिक जरूरी है। पानी शरीर को हाइड्रेटेड और तरोताजा रखता है और त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर दाग, धब्बे, झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसे एजिंग के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो ये पानी की कमी के चलते हो सकता है। ऐसे में हेल्दी स्किन पाने के लिए शरीर में पानी की कमी न होने दें। दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना की कोशिश करें।

Advertisement

टिप नंबर 3- खीरा खाएं

चेहरे पर शीशे जैसी दमक पाने में खीरा बेहद मददगार साबित हो सकता है। खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन शुष्क स्किन को भी हाइड्रेटेड और तरोताजा रखने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे में विटामिन सी, कैफिक एसिड सहित कई एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो त्वचा पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने में असरदार माने जाते हैं।

टिप नंबर 4- खट्टे फल खाएं

खट्टे फलों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन सी मेलानिन के प्रोडक्शन को संतुलित रखता है, जिससे स्किन ग्लोइंग नजर आती है। साथ ही चेहरे पर मौजूद झाइयों को कम करने के लिए भी विटामिन सी फायदेमंद होता है।

टिप नंबर 5- 30 मिनट की एक्सरसाइज

इन सब के अलावा रोज कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज जरूर करें। दरअसल, एक्सरसाइज करने के दौरान आपकी त्वचा और आपके शरीर से निकलने वाला पसीना एक नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग प्रक्रिया की तरह काम करता है, जिससे आपकी स्किन की सतह से अशुद्धियां और एक्स्ट्रा तेल निकलता है और इससे स्किन पर अधिक चमक बढ़ जाती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो