scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

प्यार के रिश्ते में हैं और पार्टनर की वफ़ादारी पर शक है, इन 5 तरीकों से पहचानिए आपका साथी फ्लर्ट कर रहा है या सच्चा प्यार

आपका पार्टनर जब भी मिलता है हर बार आपकी तारीफ करता है, आपकी छोटी-छोटी बातों की बढ़ाई करता है तो वो आपसे प्यार नहीं कर रहा बल्कि फलर्ट कर रहा है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: April 01, 2024 15:54 IST
प्यार के रिश्ते में हैं और पार्टनर की वफ़ादारी पर शक है  इन 5 तरीकों से पहचानिए आपका साथी फ्लर्ट कर रहा है या सच्चा प्यार
कुछ लोग ऐसे भी है जो एक रिश्ते में रहते हुए दूसरे पार्टनर के साथ भी रिलेशन रखते हैं। ऐसे Dual Personality वाले लोगों की पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है। freepik
Advertisement

प्यार शब्द की गहराई को समझना आसान काम नहीं है। प्यार हर उम्र में अहमियत रखता है बस किरदार बदलते रहते हैं। हम मां-बाप,भाई-बहन,दोस्त,साथी और पति-पत्नि इन सभी रिश्तों में प्यार को महसूस करते हैं। प्यार शब्द में बेहद गहराई मौजूद है। अक्सर हम प्यार लफ्ज का नाम सुनते ही युवा और युवति में पनपने वाले रोमांस की ही कल्पना करते हैं। ये सच भी है क्योंकि युवा और युवति ये रिश्ता खुद बनाते हैं और उसमें प्यार के रंग भी खुद ही भरते हैं।

कुछ युवा ऐसे हैं जो प्यार के नाम पर हर दिन अपना पार्टनर बदलते रहते हैं। ऐसे युवाओं का कुछ ही महीनों में अपने पार्टनर से दिल उब जाता है और वो किसी दूसरे की तलाश में लगे रहते हैं। कुछ लोग ऐसे भी है जो एक रिश्ते में रहते हुए दूसरे पार्टनर के साथ भी रिलेशन रखते हैं। ऐसे Dual Personality वाले लोगों की पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता है।

Advertisement

ऐसे डबल कैरेक्टर वाले लोग किसी के साथ भी सीरियस नहीं होते। ऐसे लोग अपने साथी के साथ टाइम पास करते हैं और अपना दिल बहलाते हैं। परेशानी तब होती है जब सामने वाला सीरियस हो और आप उसके साथ टाइम पास कर रहे हो। प्यार को गंभीरता से लेने वाला शख्स किसी गलत हाथों में पड़ जाए तो वो इंसान ना सिर्फ दुखी रहता है बल्कि डिप्रेशन का शिकार भी हो सकता है। अगर आप प्यार को लेकर सीरियस हैं तो अपने साथी की वफादारी की परख भी कर लीजिए वरना आगे जाकर आपको पछताना पड़ सकता है। आपका पार्टनर आपसे वफादारी कर रहा है या फिर टाइमपास कर रहा है इन 5 तरीकों से कीजिए अपने पार्टनर का टेस्ट।

पार्टनर का जरूरत से ज्यादा तारीफ करना

आपका पार्टनर जब भी मिलता है हर बार आपकी तारीफ करता है, आपकी छोटी-छोटी बातों की बढ़ाई करता है तो वो आपसे प्यार नहीं कर रहा बल्कि फलर्ट कर रहा है। ऐसा शख्स आपसे लम्बे समय तक रिश्ता कायम नहीं कर सकता। लम्बे समय तक रिश्ता बनाने वाला इंसान अपने पार्टनर की बुराई और अच्छाई दोनों पहलुओं को समझेगा और उसे गलत और सही की पहचान कराएंगा।

Advertisement

बार-बार छूना

अगर लड़का या लड़की एक दूसरे से फलर्ट कर रहे हैं तो वो एक दूसरे को बार-बार छूने की कोशिक करेंगे। फिजिकल अटरेक्शन सच्चे प्यार का हिस्सा नहीं बल्कि फिजिकल बॉडी डिमांड पूरी करने का तरीका है। ऐसे में साथी एक-दूसरे के हाथ को छूते हैं,कंधे पकड़ते हैं और किसी ना किसी बहाने बॉडी को टच करने में लगे रहते हैं। ये प्यार नहीं बल्कि टाइमपास है। सच्चा प्रेमी तो आपको प्यार करेगा आपका फायदा नहीं उठाएगा।

बार-बार मुस्कुराना या हंसना भी है फलर्ट

हंसना या मुस्कुराना सेहत के लिए फायदेमंद होता है,लेकिन कभी-कभी मुस्कुराहट में छिपे मायनों को समझना भी बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन मुस्कुराहट में धोखा भी छुपा हो सकता हैं। अक्सर लोग हंसी और अपनी मुस्कान के जरिए पार्टनर को आकर्षित करते हैं। आप जानते हैं कि मुस्कान हंसी होती है जो चेहरे पर नुमायां होती हैं, लेकिन ये हंसी ज़हरीली है या प्यार की है इसकी पहचान आपको करना जरूरी है। आपका पार्टनर बार-बार हंसता है या फिर मुस्कुराता है तो समझ जाए कि वो आपसे फलर्ट कर रहा है।

इमोशनल स्पोर्ट नहीं करना

अगर आप परेशान हैं और आपका साथी आपको इमोशनल स्पोर्ट नहीं दे रहा तो आप समझ जाएं कि वो आपके साथ फलर्ट कर रहा है। ऐसे लोग हंसी मसाज करते हैं लेकिन जब आप परेशान होते हैं उस समय वो आपसे दूर भागता है तो आप समझ जाएं कि वो आपके साथ फलर्ट कर रहा है।

एक-दूसरे पर इल्जाम लगाना भी टॉक्सिक रिलेशनशिप है

कुछ लोग ऐसे मिजाज़ के होते हैं कि जो कुछ भी लाइफ में अच्छा होता है उसका क्रेडिट वो खुद लेते हैं लेकिन जो कुछ बुरा होता है उसका इल्जाम अपने साथी पर लगाते हैं। एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप हेल्दी रिलेशन नहीं बल्कि टॉक्सिक रिलेशनशिप है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो