scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रसगुल्ले और संदेश से भी टेस्टी हैं ये Bengali Sweets, एक बार जरूर करें ट्राई, कभी नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Bengali sweets: बंगाली मिठाइयां हमेशा से अपने खास स्वाद की वजह से फेमस रही हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों को सिर्फ रसगुल्ले और संदेश के बारे में ही पता है जबकि आप इन बंगाली मिठाइयों को भी ट्राई कर सकते हैं।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | June 29, 2024 15:06 IST
रसगुल्ले और संदेश से भी टेस्टी हैं ये bengali sweets  एक बार जरूर करें ट्राई  कभी नहीं भूल पाएंगे स्वाद
engali sweets: आप इन बंगाली मिठाइयों को भी बनाकर खा सकते हैं। आइए, जानते हैं इनके प्रकार।
Advertisement

Bengali sweets: बंगाली मिठाइयों का अपना ही स्वाद होता है। भारत में आप कहीं भी जाकर मिठाई खा लें पर इन्हें खाने का अपना ही मजा है। लेकिन, जब भी बंगाली मिठाइयों की बात आती है दिमाग में सिर्फ एक ही नाम आता है और वो है रसगुल्ला और संदेश। पर कई सारी अन्य मिठाइयां हैं जिनके बारे में लोग नहीं जानते या कम जानते हैं। तो आइए जानते हैं बंगाली मिठाइयों के विभिन्न प्रकारों (lesser known Bengali sweets) के बारे में जिन्हें लेकर आम लोगों में जानकारी की कमी है।

Advertisement

बंगाली मिठाई के प्रकार-lesser known Bengali sweets

छेना जलेबी-Chenar Jeelapi

बंगाली मिठाइयों में एक सबसे फेमस मिठाई है छेना जलेबी। ये जलेबी कe बंगाली स्टाइल है जिसका स्वाद जलेबी से थोड़ा सा अलग होता है क्योंकि जलेबी छेना के इस्तेमाल से बनी होती है। कई बार इसमें शुगर सिरप को भी गाढ़ा रखा जाता है ताकि इसका स्वाद पूरी तरह से आए।

Advertisement

खीर कदम-Kheer Kodom

खीर कदम बंगाली मिठाई में सबसे ज्यादा टेस्टी होता है। इसमें ऊपर से मावा या खोया होता है और अंदर छोटा सा रसगुल्ला होता है। ये काफी टेस्टी होता है और ऐसा लगता है जैसे कि मुंह में जाते ही घुलकर पिघल जाएगा। इसका स्वाद काफी अलग और टेस्टी होता है।

चमचम-Cham Cham

चमचम की खास बात ये है कि इसमें छेना मिठाई के अंदर मावा की फीलिंग होती है। अलगग-अलग जगहों पर यहां अलग-अलग चीजों की फीलिंग की जाती है। साथ ही इसका स्वाद काफी टेस्टी और अलग होता है।

Advertisement

लवंग लतिका-Labong Latika

लवंग लतिका मैदा, ड्राई फ्रूट्स, लौंग और चीनी की चाशनी से बनी काफी टेस्टी मिठाई होती है। इसकी रेसिपी आसान होती है और आप इसे घर पर बनाकर भी खा सकते है। हालांकि, ये मिठाई बनारस में खूब बनाई जाती है लेकिन बंगाली लौंग लता मिठाई का अपना ही अलग स्वाद है।

Advertisement

चंद्रपुली-Chandrapuli

ये पनीर और गुड़ के साथ बनी अर्धचंद्राकार मिठाई है। इसका अपना स्वाद होता है। इसके अलावा ये बाकी मिठाइयों की तुलना ज्यादा हेल्दी होता है। तो अगर आपने आजतक कभी ट्राई नहीं किया है तो इन मिठाइयों को एक बार जरूर ट्राई करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो