scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jogging vs Cycling For Weight Loss: साइकिलिंग या रनिंग, मोटापे से छुटकारा पाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? जानें क्या करने से जल्दी घट सकता है वजन

कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि नियमित रूप से रनिंग और साइकिलिंग करने से वेट लॉस में काफी हद तक मदद मिल सकती है। हालांकि, अब सवाल ये उठता है कि इन दोनों में से भी अधिक फायदेमंद क्या है? आइए जानते हैं-
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | March 12, 2024 16:22 IST
jogging vs cycling for weight loss  साइकिलिंग या रनिंग  मोटापे से छुटकारा पाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद  जानें क्या करने से जल्दी घट सकता है वजन
रनिंग करने से पूरे शरीर की मूवमेंट होती है, ये पैर, पीठ, बांह के साथ-साथ आपकी पूरी बॉडी पर एक साथ काम करती है। (P.C- Freepik)
Advertisement

आज के समय में अधिकतर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। शरीर पर लटकती चर्बी ना केवल आपकी पर्सनैलिटी पर खराब असर डालती है, बल्कि अधिक वजन समय के साथ कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता चला जाता है। ऐसे में बॉडी पर लटकते फैट से छुटकारा पाकर फिट होना और भी जरूरी हो जाता है। अब, बात जब भी वेट लॉस की आती है, तो इसके लिए दो चीजें सबसे अधिक जरूरी हैं, पहली अच्छी डाइट और दूसरी नियमित एक्सरसाइज।

वहीं, इन दोनों तरीकों में से भी अधिकतर लोग डाइटिंग करने में तो कुछ हद सफल हो भी जाते हैं लेकिन समय की कमी के चलते वे एक्सरसाइज पर अधिक ध्यान नहीं पाते हैं। ऐसे में लोग कुछ देर के लिए साइकिलिंग या रनिंग करने के ऑप्शन्स को चुनते हैं।

Advertisement

दरअसल, कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि नियमित रूप से रनिंग और साइकिलिंग करने से वेट लॉस में काफी हद तक मदद मिल सकती है। हालांकि, अब सवाल ये उठता है कि इन दोनों में से भी अधिक फायदेमंद क्या है? यानी अगर आप साइकिलिंग और रनिंग में से केवल एक के लिए समय निकल पा रहे हैं, तो क्या चुनना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, आइए जानते हैं।

साइकिलिंग या रनिंग किससे जल्दी घट सकता है वजन?

Advertisement

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वजन को कम करने के लिए साइकिल चलाने या दौड़ने में से क्या ज्यादा फायदेमंद है, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किसे अधिक समय दे रहे हैं। आसान भाषा में कहें, तो आप दोनों में जिस भी एक्सरसाइज को ज्यादा समय देते हैं, वो आपके लिए ज्यादा फायदमेंद हो जाती है। अगर आप साइकिलिंग की तुलना में रनिंग लंबे समय तक करते हैं, तो आपको रनिंग से अधिक लाभ मिलेगा। वहीं, अगर आप साइकिलिंग ज्यादा करते हैं, तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाएगी। आमतौर पर लोग दौड़ने से ज्यादा आसान साइकिल चलाने को मानते हैं, साइकिलिंग करते वक्त आप जल्दी नहीं थकते हैं, जिससे आप इसपर लंबा समय बिता पाते हैं।

Advertisement

हालांकि, अगर आप दोनों ही एक्सरसाइज को बराबर समय दे रहे हैं, तो बता दें कि ऐसे में रनिंग करने से आपको जल्दी बेहतर नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है रनिंग?

इसे लेकर हार्वर्ड हेल्थ की एक रिपोर्ट बताती है, 'अगर एक 70 किलो का व्यक्ति 30 मिनट तक जॉगिंग करता है, तो इससे वो लगभग 298 कैलोरी बर्न कर सकता है, जबकि वही व्यक्ति उतने ही समय साइकिलिंग के दौरान लगभग 240 कैलोरी बर्न करता है। वहीं, आप जितनी अधिक कैलोरी बर्न करते हैं, आपका वजन भी उतनी ही तेजी से घटता है। ऐसे में साफ है कि आप साइकिलिंग के मुकाबले रनिंग करने से अधिक जल्दी वजन घटा सकते हैं।

इसके अलावा बात मसल्स टोन की करें, तो जॉगिंग और साइकिलिंग दोनों ही मांसपेशियों के निर्माण में योगदान करते हैं, लेकिन यहां भी रनिंग करना अधिक फायदेमंद हो जाता है। दरअसल, साइकिल चलाने से आपके पैरों की मांसपेशियों पर अधिक असर पड़ता है। इससे अलग ये कुछ हद तक पीठ और बांह के लिए भी फायदेमंद है। जबकि रनिंग करने से पूरे शरीर की मूवमेंट होती है, ये पैर, पीठ, बांह के साथ-साथ आपकी पूरी बॉडी पर एक साथ काम करती है। यानी अगर आप साइकिलिंग या रनिंग में से एक को चुनना चाहते हैं, तो रनिंग ज्यादा बेहतर विकल्प है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो