scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चेहरा निखारने की जगह खराब कर सकता है Janhvi Kapoor का ये फेस पैक, स्किन पर होगा उल्टा असर, डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें कैसे है नुकसानदायक

जहान्वी कपूर के DIY फेस मास्क का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। हालांकि, अदाकारा के इस वीडियो को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट आंचल पंथ ने लोगों को आगह किया है।
Written by: लाइफस्टाइल डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | February 26, 2024 11:51 IST
चेहरा निखारने की जगह खराब कर सकता है janhvi kapoor का ये फेस पैक  स्किन पर होगा उल्टा असर  डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें कैसे है नुकसानदायक
आइए जानते हैं कि जहान्वी कपूर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला फेस पैक आपकी स्किन को किस तरह प्रभावित कर सकता है। (P.C- @dr.aanchal.md/ Instagram)
Advertisement

हम में से अधिकतर लोग फेशन के मामले में सेलेब्स से इंस्पिरेशन लेते हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेसेस किस तरह के कपड़े पहनती हैं, फिट रहने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करती हैं, क्या खाती हैं, किस रूटीन को फॉलो करती है, ये जानकारी हर कोई रखना चाहता है। इन सब से अलग बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की ग्लोइंग स्किन का क्या राज है, इस तरह के सवाल भी अक्सर लोगों के मन में रहते हैं। वहीं, सेलेब्स भी अक्सर फैंस के लिए अपना फिटनेस या स्किन केयर रूटीन सोशल मीडिया पर शेयर करते नजर आ जाते हैं। इसी कड़ी में बीते कुछ समय पहले एक्ट्रेस जहान्वी कपूर (Janhvi Kapoor) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो के जरिए फैंस के साथ अपनी स्किन केयर टिप्स शेयर की थीं।

इस वीडियो में अदाकारा कुछ खास चीजों की मदद से एक DIY फेस मास्क का इस्तेमाल करती नजर आईं, साथ ही उन्होंने स्किन पर इस फेस मास्क के विभिन्न लाभों के बारे में भी बताया। हालांकि, जहान्वी कपूर के बताए गए इन फायदों को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट का कुछ और ही कहना है। आइए जानते हैं कि जहान्वी कपूर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला फेस पैक आपकी स्किन को किस तरह प्रभावित कर सकता है।

Advertisement

जहान्वी कपूर कैसे बनाती हैं DIY फेस मास्क?

  • वीडियो की शुरुआत में एक्ट्रेस शहद, दही और केले से एक पैक बनाती नजर आ रही हैं।
  • इसके लिए अदाकारा एक कोटरी में दही की ऊपरी मोटी परत लेकर उसमें कुछ मात्रा में शहद मिलाती हैं।
  • अब, वे शहद और दही में कुछ मैश किए केले मिलाकर अच्छी तरह चला लेती हैं और इसे हाथों की मदद से स्किन पर लगती हैं।
  • इसके बाद अदाकारा आधा कटे संतरे को हल्का निचोड़कर, इससे मास्क के ऊपर ही चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करना शुरू कर देती हैं।
  • कुछ देर मसाज करने के बाद जहान्वी पानी की मदद से चेहरा धोती हैं और आखिर में आंखों के नीचे बादाम तेल लगाकर हल्की मसाज करती हैं।

जहान्वी कपूर के इस DIY फेस मास्क का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। हालांकि, अदाकारा के इस वीडियो को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट आंचल पंथ ने लोगों को आगह किया है।

क्या कहती हैं डर्मेटोलॉजिस्ट?

जहान्वी के वीडियो को लेकर अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किए गए एक पोस्ट में डर्मेटोलॉजिस्ट आंचल पंथ बताती हैं, 'शहद, केले और दही का इस्तेमाल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। खासकर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए इन तीनों चीजों का इस्तेमाल अच्छे रिजल्ट्स दे सकता है। इससे आपकी स्किन ग्लोंइग, हेल्दी और मॉइस्चराइजिंग बन सकती है। हालांकि, संतरे का इस्तेमाल त्वाचा पर करना हानिकारक हो सकता है।'

Advertisement

डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक, 'स्किन पर संतरा लगाकर मसाज करने से आपको चेहरे पर जलन, रेडनेस, खुजली आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में संतरे को सीधे स्किन पर लगाने से बचें।'

Advertisement

इन सब से अलग आंखों के नीचे बादाम तेल लगाने को लेकर आंचल पंथ बताती हैं, 'ये भी फायदेमंद हो सकता है। आप चाहें तो पूरे चेहरे पर बादाम तेल लगाकर मसाज कर सकते हैं, ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है, लेकिन संतरा लगाने से बचें।'

यहां देखें वीडियो-

विस्तार से समझें फायदे और नुकसान

शहद

सबसे पहले शहद की बात करें तो ये एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। शहद में रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने और सूजन से राहत दिलाने में मददगार होते हैं।

केला

केले पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन ई सहित कई अन्य खनिजों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ हाइड्रेटेड रखते हैं। केले में मौजूद एंजाइम त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करते हैं, मृत कोशिकाओं को हटाते हैं और एक चमकदार रंगत दिखाते हैं।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, सेल टर्नओवर को बढ़ावा देता है और स्किन को अधिक यंग, फ्रेश और ग्लोइंग बनाता है। इन सब से अलग दही में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण भी स्किन के लिए फायदेमंद हैं।

संतरा

अब, बात संतरे की करें, तो संतरे सहित खट्टे फलों में प्राकृतिक एसिड होते हैं जो संवेदनशील त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं, खासकर जब इसे सीधे स्किन पर लगाया जाता है। खट्टे फलों में ऐसे यौगिक होते हैं जो त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं, जिससे सनबर्न और क्षति का खतरा बढ़ जाता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देता है। यह त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों और काले धब्बों को मिटाने में भी मदद करता है, जिससे स्किन को एक समान रंग मिलता है। ऐसे में बादाम तेल का इस्तेमाल स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो