scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हमेशा हेल्दी रहना चाहते हैं और बीमारियों को दफ़ा करना चाहते हैं, ये 1 विटामिन को अपनी डाइट का बना लें हिस्सा, इस Vitamin पर रिसर्च ने भी लगा दी मोहर

इस्सर मेडिकल सेंटर, नई दिल्ली में कंसल्टिंग फिजिशियन एंड कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वी एस इस्सर ने बताया कि बॉडी को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: April 03, 2024 12:13 IST
हमेशा हेल्दी रहना चाहते हैं और बीमारियों को दफ़ा करना चाहते हैं  ये 1 विटामिन को अपनी डाइट का बना लें हिस्सा  इस vitamin पर रिसर्च ने भी लगा दी मोहर
एबॅट इंडिया में एसोसिएट डायरेक्टर,मेडिकल अफेयर्स,डॉ. कार्तिक पीतांबरन ने बताया कि इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करने वाला विटामिन सी श्वसन से जुड़े संक्रमणों से बचाव करने में असरदार है। freepik
Advertisement

कोविड-19 के दौरान किसी एक विटामिन का सेवन करने पर सबसे ज्यादा ज़ोर दिया गया था वो है विटामिन सी। बॉडी में विटामिन सी की कमी होने से इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और बॉडी बीमारियों का घर बनने लगती है। जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन पर किसी भी बीमारी का हमला बेहद तेजी से होता है। विटामिन सी का सेवन लोग डाइट और सप्लीमेंट दोनों के रूप में करते हैं।

विटामिन सी एक जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स है जो कई सारी शारीरिक क्रियाओं को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। विटामिन सी का पर्याप्त सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और बॉडी बिना किसी परेशानी के ही अपने रोजमर्रा के कामों को निपटा देती है। अच्छी सेहत के लिए विटामिन सी का सेवन बेहद उपयोगी है।

Advertisement

श्विक हेल्थकेयर कंपनी, एबोट ने इप्सोस (IPSOS) के साथ मिलकर एक सर्वे किया जिसमें पाया गया कि जिंदगी को सुचारू रूप से चलाने के लिए विटामिन सी की भूमिका बेहद उपयोगी है। इस सर्वे में मुख्य रूप से बताया गया कि जिन लोगों ने विटामिन सी का सेवन किया उनमें 10 में से 7 उपभोक्ता की सेहत अच्छी थी और उनके एनर्जी के स्तर में भी बढ़ोतरी थी। विटामिन सी एक जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स है और यह कई सारी शारीरिक क्रियाओं को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि विटामिन सी का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

विटामिन सी का सेवन कैसे सेहत को फायदा पहुंचाता है?

इस्सर मेडिकल सेंटर, नई दिल्ली में कंसल्टिंग फिजिशियन एंड कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. वी एस इस्सर ने बताया कि बॉडी को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। विटामिन सी का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और बॉडी बीमारियों से अपना बचाव करती है। विटामिन सी के बॉडी को होने वाले फायदे की बात करें तो इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। विटामिन सी का सेवन करने से घाव जल्दी भरते हैं। मसूड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना विटामिन सी का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

डायबिटीज मरीजों के लिए विटामिन सी का सेवन करने के फायदे

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजों की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से उनके बीमार होने के चांस ज्यादा रहते हैं। डायबिटीज मरीज अगर रोजाना विटामिन सी सप्लीमेंट या डाइट का सेवन करें तो आसानी से बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। डायबिटीज मरीजों के लिए विटामिन सी का सेवन संजीवनी बूटी साबित होता है। इस विटामिन का सेवन करने से कई तरह के संक्रमण का खतरा कम होता है। एबोट इंडिया में एसोसिएट डायरेक्टर, मेडिकल अफेयर्स,डॉ. कार्तिक पीतांबरा ने बताया कि इम्युनिटी स्ट्रांग करने वाला ये विटामिन श्वसन से जुड़े संक्रमणों से बचाव करने में असरदार है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो